सांवली स्किन पर लगाना है चार-चाँद तो ऐसे करे मेकअप, पाए गज़ब का निखार 

सांवली स्किन पर लगाना है चार-चाँद तो ऐसे करे मेकअप, पाए गज़ब का निखार 

Lifestyle: मेकअप खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। मेकअप की मदद से चेहरे के फीचर्स को उभारकर उन्हें आकर्षक बनाया जाता है। लेकिन मेकअप करते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना पड़ता है। मेकअप की शुरूआत स्किन टोन से होती है। स्किन टोन के हिसाब से मेकअप किया जाए तो यह आपकी खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है। फिर चाहे आपकी स्किन गोरी हो या सांवली, हर रंग पर अलग तरह का मेकअप किया जाता है। अगर आपकी भी स्किन टोन डार्क है तो स्किन को फ्लॉलेस दिखाने और फेस की फीचर्स को उभारने के लिए कुछ इस तरह से तैयार हो सकती हैं। इस तरह से मेकअप किए जाने पर हर किसी की नजर सिर्फ आप पर ही रूक जाएगी।

स्किन का रखें खास ख्याल

सबसे पहले तो आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होगा। जब आपकी स्किन हेल्दी होगी तो मेकअप आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में और मदद करेगा। इसके लिए आप ड्राई और पैच वाली स्किन को मॉइश्चराइजर और टोनर की मदद से हेल्दी बना सकती हैं। इसकी मदद से आपकी त्वचा ग्लोइंग होगी। क्योंकि स्किन पर एक्ने और दाग-धब्बे इसे खराब दिखाते हैं। मेकअप करने से पहले स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करना चाहिए। जिससे कि मेकअप देर तक टिका रहे।

फाउंडेशन

त्वचा को फ्लालेस बनाने का काम फाउंडेशन करता है। फाउंडेशन लगाने का मतलब यह नहीं होता है कि यह आपकी रंगत को बदल देगा। इसके लिए आपको अपनी स्किन टोन का फाउंडेशन चुनना होगा। क्योंकि अगर आप स्किन टोन से हल्का या गहरा फाउंडेशन इस्तेमाल करेंगी तो यह चेहरे पर थोपा हुआ लगेगा। इसलिए सांवली स्किन के लिए गोल्ड शेड से मैच करता हुआ फाउंडेशन चुनना चाहिए।

कंसीलर

चेहरे पर दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स आदि को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन की तरह ही कंसीलर भी आपकी स्किन टोन से मैच करना चाहिए।

आई मेकअप

अगर आपकी भी रंगत सांवली है तो आखों पर मेकअप के लिए आप आईशै़डो से ब्रइट कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लू, गोल्डन और चमकीले कलर आपकी आखों को हाइलाइट कर खूबसूरती बढ़ाने में मदद करेगा।

ब्लश

ब्लश भी कई कलर में आते हैं। बता दें कि सांवली रंगत पर पिंक कलर का ब्लश कोई खास कमाल नहीं दिखाता है। इसलिए आपको ब्रांज कलर से मैच करते हुए ब्लश का इस्तेमाल करना चाहिए। फेस के शेप के हिसाब से भी आप ब्लश का चुनाव कर सकती हैं। बता दें कि लंबे और राउंड फेस पर अलग तरीके से ब्लश लगाया जाता है।

लिपस्टिक

अगर सांवली रंगत पर सही रंग की लिपिस्टिक का इस्तेमाल किया जाए तो यह आपकी खूबसूरती को गई गुना बढ़ाने का काम करता है। अगर आप भी डार्क स्किन की मल्लिका हैं तो आप पर गहरे रंग की लिपिस्टिक काफी आकर्षक लगेगी। आप मरून, बरगंडी, पर्पल जैसे डार्क कलर की लिपिस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। डार्क स्किन की महिलाओं को अपनी स्किन टोन के हिसाब से मेकअप करना चाहिए। यह आपकी खूबसूरती को और अच्छे से निखारने का काम करता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel