अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को झटका, टीटीपी और हिज्बुल मुजाहिदीन बने रहेंगे ग्लोबल आतंकी संगठन

स्वतंत्र प्रभात।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक समीक्षा बैठक के बाद कहा कि पाकिस्तान स्थित कश्मीर केंद्रित हिज्बुल मुजाहिदीन और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) वैश्विक आतंकवादी संगठन बने रहेंगे और उनके दर्जे में बदलाव का कोई कारण नजर नहीं आता। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, हिज्बुल मुजाहिदीन और आर्मी ऑफ इस्लाम (एवं अन्य सहयोगी संगठनों) के विदेशी आतंकवादी संगठन के दर्जे पर समीक्षा बैठक के बाद गुरुवार को संघीय रजिस्टर में ब्लिंकन का बयान दर्ज किया गया।

ब्लिंकन ने कहा कि प्रशासनिक रिकॉर्ड की ‘‘समीक्षा'' और अटॉर्नी जनरल तथा वित्त मंत्री से विचार विमर्श के बाद वह इस नतीजे पर पहुंचे कि जिन परिस्थितियों के आधार पर इन्हें विदेश आतंकवादी संगठन घोषित किया गया था वे अब भी नहीं बदली हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा इनके दर्जे में बदलाव की अनुमति नहीं देती।'' ब्लिंकन ने कहा कि इसलिए मैं इन संगठनों का विदेशी आतंकवादी संगठन का दर्जे बनाए रखने की मंजूरी देता हूं।

आम तौर पर पाकिस्तान तालिबान के नाम से मशहूर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान को एक सितंबर, 2010 को आतंकवादी संगठन के तौर पर नामित किया गया था। इसके नेताओं हकीमुल्ला महसूद और वली उर-रहमान का नाम भी विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल है। कश्मीर केंद्रित हिज्बुल मुजाहिदीन को अमेरिका, कनाडा, भारत और यूरोपीय संघ ने वैश्विक आतंकवादी संगठन की सूची में शामिल किया है।

About The Author: Swatantra Prabhat UP