जापान नही देगा रूस को वैक्सीन और दवाएँ

जापान नही देगा रूस को वैक्सीन और दवाएँ

स्वतंत्र प्रभात।

जापान ने रूस को वैक्सीन, चिकित्सा उपकरणों, दवाओं, परमाणु सामग्री एवं उपकरणों और विस्फोटकों का पता लगाने वाले उपकरणों के निर्यात पर शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया। जापान के वित्त, व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा, यूक्रेन के आसपास की अंतरराष्ट्रीय स्थिति के संबंध में और समस्या को हल करने तथा शांति स्थापित करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में योगदान के तौर पर जापानी सरकार ने रूस को उन सामानों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जिनका उपयोग सैन्य शक्ति को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है। 

प्रतिबंध तीन फरवरी से प्रभावी होगा।' मंत्रालय के बयान के मुताबिक निर्यात के लिए प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में परमाणु सामग्री एवं उपकरण, रेडियोधर्मी प्रसंस्करण उपकरण, तेल एवं गैस अन्वेषण उपकरण, बैटन, वैक्सीन, चिकित्सा सामान, चिकित्सा परीक्षण, फिंगरप्रिंट पाउडर, आंसू गैस, डोसिमीटर, विस्फोटक, एक्स-रे निरीक्षण मशीन, सामग्रियों को मिश्रित करने वाले उपकरण, रोबोट तथा ड्रिलिंग रिग्स शामिलि हैं।

 इसके अलावा उन पदार्थों के निर्यात पर भी प्रतिबंध लगाया गया है, जिनका उपयोग सैन्य उद्देश्यों के लिए कच्चे माल, जहरीले रसायनों और अन्य सामानों के रूप में किया जा सकता है। इससे पहले जापान के विदेश मंत्रालय ने रूस के 22 व्यक्तियों तथा तीन कंपनियों की सम्पत्तियां जब्त करने की घोषणा की थी। 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel