कोरोना की संभावित लहर से निपटने को प्रशिक्षित किए जाएंगे स्वास्थ्य कर्मी 

खुद और परीवारीजन को बचाने के साथ ही मरीजों के बेहतर उपचार का मिलेगा प्रशिक्षण

कोरोना की संभावित लहर से निपटने को प्रशिक्षित किए जाएंगे स्वास्थ्य कर्मी 

लखीमपुर खीरी-  कोरोना की संभावित लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसको लेकर अधिकारियों ने एक योजना बनाई है। जिसके तहत स्टाफ नर्स, वार्ड बॉय व सफाई कर्मियों सहित अन्य संबंधित कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। इसमें
 
स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाना है। 
एमसीएच के सीएमएस डॉ. अविनाश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशिक्षण में स्वास्थ्य कर्मियों को खुद को सुरक्षित रखने के साथ ही अपने परिवारीजन को बचाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही उन्हें इस बात की भी ट्रेनिंग दी जाएगी कि वह आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को भी कोविड से कैसे बचाया जाए, इसका भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर आज एक बैठक कर रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जल्दी ही प्रशिक्षण शुरू कराया जाएगा।
 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व एसीएमओ डॉ अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वास्थ्य कर्मियों को हाथ धुलने, ग्लव्ज पहनने और उतारने, सेनीटाइजर के उपयोग की विधि, इलाज में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के रखरखाव आदि का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में जिला पुरुष चिकित्सालय सीएमएस डॉ. हर्षवर्धन का भी पूर्ण सहयोग मिल रहा है। 
 
एमसीएच विंग 200 शैय्या चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. अवनीश चंद्र श्रीवास्तव नेबताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के सम्भावित मरीजों, गंभीर और अति गंभीर मरीजों का उपचार करने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण की रूपरेखा तैयार करने के लिए हुई बैठक में चेस्ट फिजिशयन डॉ. आईके रामचंदानी, एमसीएच विंग फार्मासिस्ट नीरज शुक्ला, जिला चिकित्सालय एनसीडी काउंसलर देवनंदन श्रीवास्तव शामिल रहे।
 
विशेषज्ञ चिकित्सक देंगे प्रशिक्षण
एसीएमओ डॉ. अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण चार दिन चलेगा। जिसमें 30-30 स्वास्थ कर्मियों के बैच बनाकर उन्हें संभावित कोविड के दौरान मरीजों को बेहतर इलाज का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही जिले के सीएचसी और पीएचसी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel