नहरों नहीं पानी समितियों पर न खाद अन्नदाता हो रहे परेशान

नहरों नहीं पानी समितियों पर न खाद अन्नदाता हो रहे परेशान

स्वतंत्र प्रभात
 
मिल्कीपुर, अयोध्या- तहसील मिल्कीपुर अंतर्गत आने वाली कुल 410 ग्राम पंचायतें हैं, तहसील क्षेत्र के तीनों विकास खंडों में कुल 23 साधन सहकारी समितियां है। यह सब समय किसानों को अपने गेंहू की बुआई के लिए खाद- पानी की जरुरत है लेकिन न तो शारदा नहर में पानी है और ना ही समितियों खाद है। देवगांव,बवां, खंडासा, हैरिंग्टनगंज,अलीपुर खजुरी, मलेथू बुजुर्ग घुरेहठा समेत कुल 23  समितियां है लेकिन किसी भी समय पर किसानों के फसल की बुवाई के लिए खाद उपलब्ध नहीं है।
 
साधन सहकारी समितियों के सचिवों  ने बताया कि उन्हें बीते 18 नवंबर को 200 बोरी डीएपी वा 200 बोरी एनपीके खाद मिली थी। जो किसानों को वितरित कर दी गई है एनपीके एवं डीएपी खाद के लिए समितियों पर पहुंच रहे हैं लेकिन खाद उपलब्ध ना होने के चलते उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 
किसान राजकुमार ,भोलानाथ, दिनेश कुमार, इंद्र कुमार, सालिक राम ,उमेश कुमार, बद्री विशाल, आदित्य प्रताप, रविंद्र बहादुर आदि किसानों का कहना है कि गेहूं ,सरसों, मटर की बुवाई में काफी देरी हो रही है यदि समय से डीएपी खाद मिल गई होती तो अब तक गेहूं सरसों की सिंचाई भी कर ली गई होती। लेकिन जब अभी तक खाद ही उपलब्ध नहीं हो पाई तो ऐसे में बुवाई कहां से हो पाती।
 
किसानों का यह भी कहना है कि प्राइवेट दुकानों पर जहां पर भी खादे थी वे दुकानदार मनमाने ढंग से किसानों से पैसे की वसूली भी कर रहे हैं। किसानों ने यह भी बताया कि नहर में अभी तक पानी भी नहीं आया है लग रहा है इस बार रबी की फसल राम भरोसे ही होगी। नहर विभाग के जेई रमेश यादव ने बताया था कि दिसंबर माह के पहले सप्ताह में पानी नहर में पहुंच जाएगा लेकिन अभी तक नहीं पहुंचा।
 
जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्रा से जब साधन सहकारी समितियों पर खाद ना होने के संबंध में जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि सभी समितियों पर डीएपी खाद भेजी जा रही है किसानों को जल्द ही डीएपी खाद उपलब्ध हो जाएगी।
वहीं कुछ साधन सहकारी समितियों के सचिवों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जिला कृषि अधिकारी ने सबसे पहले प्राइवेट दुकानों को डीएपी खाद उपलब्ध करा दिया था और साधन सहकारी समितियों पर खाद आज तक उपलब्ध नहीं हो सकी ऐसी दशा में 1600 से 1650 रुपए तक प्रति बोरी डीएपी खाद प्राइवेट दुकानदारों द्वारा बेची गई।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024