जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक का हुआ आयोजन

आख्या के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया

जिला स्वास्थ्य समिति की मासिक बैठक का हुआ आयोजन

स्वतंत्र प्रभात 

 

बाराबंकी । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जनपद की जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की  मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन  जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट गांधी सभागार में किया गया।


मासिक समीक्षा बैठक में मिशन के अंतर्गत संचालित योजनाओं/ कार्यक्रमों की भौतिक व वित्तीय समीक्षा विस्तृत रूप से की गई। जिलाधिकारी ने पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुपालन 


    
टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि टीकाकरण का कार्य शत प्रतिशत कराना एवं छूटे हुए बच्चों और लाभार्थियों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।  

 

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत लाभार्थियों का भुगतान कराया जाए। और जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि चिकित्सा सेंटरों पर डिलीवरी का कार्य कम हो रहा है इसको प्रत्येक दशा में बढ़ाया जाए।

 

 एवं जो आशाएं अपना कार्य पूर्ण रूप से नहीं कर रही हैं उन को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ दिया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि आशाओं का भुगतान शत प्रतिशत किया जाए। 

 

आयुष्मान गोल्डन कार्ड को लेकर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्ड बनाने में तेजी लाई जाए तथा जो आशाएं आयुष्मान कार्ड बनवाने में अपना योगदान नहीं दे रही हैं उनके खिलाफ कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए 

 

तथा एमओआईसी आशाओं की समीक्षा करें जिससे गोल्डन कार्ड की कार्य में गति आय तथा स्वास्थ्य विभाग गोल्डन कार्ड की प्रगति को लेकर गंभीर रहे। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायत सहायकों से समन्वय स्थापित कर हुए गोल्डन कार्ड की प्रगति को बड़वाना सुनिश्चित करें। 


बैठक में एचबीएनसी, एसएनसीयू, मंत्रा पोर्टल, सीडीआर अपडेट, कोल्ड चैन, वीएचएनडी सत्र आदि के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इसके उपरांत  ई सी आर पी,  चिकित्सकों की उपलब्धता, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, दवाओं की उपलब्धता, एंबुलेंस की उपलब्धता, एमआईएस पोर्टल, एएनसी, परिवार नियोजन, पीपीआई सीडी, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आरबीएसके, एमडीआर, आदि की विस्तार से समीक्षा की गई। एवं आवश्यक दिशा निर्देशित किया।

 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  एकता सिंह , मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अवधेश यादव , एसीएमओ डॉ डीके श्रीवास्तव , एसीएमओ डॉ केके त्रिपाठी , अपर जिला सूचना अधिकारी , जिला कार्यक्रम अधिकारी, डीपीएम  सहित समस्त चिकित्सा अधीक्षक आदि उपस्थित रहे।

Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel