स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से प्रेरणा लेने की जरूरत: आरपीएन

सुराजी बाबा जी की पुण्यतिथि कार्यक्रम हुआ आयोजित

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से प्रेरणा लेने की जरूरत: आरपीएन

राघवेंद्र मल्ल

पडरौना, कुशीनगर। देश प्रेम से ओत प्रोत होकर अपने निजी स्वार्थों की परवाह किये बग़ैर देश की सेवा में सर्वस्व न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से प्रेरणा लेने की जरूरत है। इन्ही भारत माता के सपूतों की बदौलत देश को आजादी मिली और हम सभी आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

उक्त बातें सोमवार को पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व भाजपा नेता कुंवर आरपीएन सिंह ने कही। वह श्रवण पांडेय उर्फ़ सुराजी बाबा की पुण्यतिथि पर ग्राम पुरैना कटया के रगडगंज बाजार में आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सुराजी बाबा के स्मारक का निर्माण कराने और हर वर्ष उनकी याद में कराये जा रहे कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इससे भावी पीढ़ी को व्यक्तिगत स्वार्थ छोड़कर देश और समाज के लिए कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।
 क्षेत्रीय विधायक डा. असीम कुमार राय ने कहा कि 1947 में मिली आज़ादी के बाद वर्तमान सरकार ही उस गुलामी की मानसिकता से हमे पूर्ण आज़ादी का अहसास दिलाने का प्रयास कर रही है।
कार्यक्रम के आयोजक व  क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी गोरखपुर क्षेत्र डॉ बच्चा पांडेय नवीन ने सुराजी बाबा की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इतिहासकारों के अनुसार सुराजी बाबा की उम्र  गाँधी जी के समकक्ष थी। बापू से ही वह प्रेरित होकर स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े थे। कई बार उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। उनका घर जलाया गया था, मगर वे अपने देश प्रेम की भावना से डिगे नहीं। 
पडरौना सदर विधायक मनीष जाययसवाल ने सुराजी बाबा की सादगी और शालीनता की चर्चा की। अध्यक्षीय संबोधन में स्वतंत्रता सेनानी डॉ प्रहलाद प्रजापति ने सुराजी बाबा की त्याग और तपस्या की चर्चा करते करते हुए  कहा कि वह दिखने में भले दुबले पतले थे मगर अंदर से बहुत ही मजबूत दिल के व्यक्ति थे। सुराजी बाबा की अगुवाई में कई बड़े आंदोलन हुए, परिणाम स्वरूप देश को गुलामी से मुक्ति मिली। कार्यक्रम के पूर्व सभी अतिथियों ने सुराजी बाबा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। ग्राम प्रधान अनिरुद्व राय व लल्लन सिंह पटेल ने सभी अतिथियों को माला पहना कर  स्वागत किया। प्रियम पब्लिक स्कूल की छात्राओ ने स्वागत गीत एवं  मोहक नृत्य की प्रस्तुति से कार्यक्रम को गति दिया। 
इस अवसर पर भाजपा नेता धनंजय राय, शिक्षक अजय शर्मा, अभय शाही, अशोक राय, छेदी , शिक्षक सुंदर लाल पटेल, तुलसी कुमार, विनोद सिंह गोंड, वशिष्ट् पांडेय, अवधेश शर्मा, श्रवण, डॉ, रामायण सिंह, डॉ दिलीप बैठा, भूपेंद्र सिंह, मनोज राय आदि उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी
स्वतंत्र प्रभात। एस.डी सेठी।   दिल्ली दूरदर्शन के पब्लिक ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने अपने एतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर केसारिया...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel