ऑस्ट्रेलिया को वनडे के लिए मिला नया कप्तान, इस धुरंधर गेंदबाज़ को मिली है जिम्मेदारी

ऑस्ट्रेलिया को वनडे के लिए मिला नया कप्तान, इस धुरंधर गेंदबाज़ को मिली है जिम्मेदारी

स्वतंत्र प्रभात 

 

ऑस्ट्रेलिया को वनडे में नया कप्तान मिल चूका है। पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान बने हैं। एरॉन फिंच के वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद यह जगह खाली थी। ऐसे में कमिंस के अलावा डेविड वॉर्नर का भी नाम कप्तान बनने की संभावितों में था। अब कमिंस को नया कप्तान बनाया गया है। वह पहले से ही टेस्ट कप्तान हैं। वहीं, टी20 में फिंच फिलहाल कप्तान बने रहेंगे। आगामी टी20 विश्व कप में फिंच ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी कर रहे हैं।


कमिंस इंग्लैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में टीम की कप्तानी करते दिखेंगे। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रेस रिलीज में कमिंस को कोट करते हुए कहा- मैंने फिंची के नेतृत्व में खेलने का भरपूर आनंद लिया है और उनके नेतृत्व से काफी कुछ सीखा है। हालांकि, हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक ऐसी वनडे टीम है, जिसमें कई अनुभवी खिलाड़ी हैं।
इस नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए, चयनकर्ताओं के अध्यक्ष जॉर्ज बेली ने कहा- कमिंस ने टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से शानदार काम किया है और हम भारत में 2023 विश्व कप के लिए वनडे टीम का नेतृत्व की जिम्मेदारी उन्हें सौंपने के लिए तत्पर हैं। ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप के तुरंत बाद 17 नवंबर से शुरू होने वाले तीन वनडे मैचों में इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है और फिर जनवरी में घर में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना है।


कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम का वनडे में प्रतिनिधित्व करने वाले पहले विशिष्ट तेज गेंदबाज हैं। उनसे पहले शेन वॉटसन, किम ह्यूज और बिल लॉरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रह चुके हैं, लेकिन यह सब बैटिंग ऑलराउंडर थे। कमिंस एक प्रोपर तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 43 टेस्ट, 73 वनडे और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।
टेस्ट में कमिंस के नाम 199 विकेट, वनडे में 119 विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 52 विकेट हैं। इसके अलावा कमिंस टेस्ट में 16.92 की औसत से 880 रन, वनडे में 10.12 की औसत से 324 रन और टी20 में 95 रन बना चुके हैं। कमिंस लोअर ऑर्डर में अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। अगले साल वनडे विश्व कप होना है। ऐसे में कमिंस का अनुभव टीम के काम आ सकता है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे चीन की चुनयिंग अमेरिका विरोधी बनी वाइस फॉरेंन मिनिस्टर, विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन थीं प्रमोशन से पहले, वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी को बढ़ा रहीं आगे
International Desk चीन के विदेश मंत्रालय की स्पोक्सपर्सन हुआ चुनयिंग का प्रमोशन हो गया है। वह अब वाइस फॉरेंन मिनिस्टर...

Online Channel