हेमंत कैबिनेट की बैठक खत्म ,19 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

हेमंत कैबिनेट की बैठक खत्म ,19 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

 

 

राँची-  

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में सोमवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 19 प्रस्ताव पर स्वीकृति दी गई है. केंद्रीय कर्मियों की तर्ज पर राज्य कर्मियों को चार परसेंट महंगाई भत्ता बढ़ाने की स्वीकृति दी गई. इसका लाभ 1 जुलाई 2022 की तिथि से मिलेगा. राज्य सरकार के पेंशनभोगी और पारिवारिक पेंशन भोगियों को भी बढ़े हुए महंगाई भत्ता का लाभ मिलेगा. वर्तमान में सचिवालय सहित सभी राज्य कर्मियों को 34 परसेंट डीए का लाभ मिल रहा है अब उनका डीए बढ़कर 38 परसेंट हो गया. वहीं कैबिनेट ने अगले वर्ष होने वाले नगर निकाय चुनावों को बिना ओबीसी आरक्षण के कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. ओबीसी को खुला सीट मानते हुए अन्य श्रेणी में शामिल किया गया है. इसी के आधार पर आरक्षण,आवंटन तय किया जाएगा.

सीएम ग्राम गाड़ी योजना होगी शुरू, बस चलाने के लिए मिलेगी सब्सिडी


मंत्रिपरिषद ने परिवहन विभाग के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना को भी स्वीकृति दे दी है. इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में वाहन संचालन के लिए ऑपरेटरों को कई सुविधा और परमिट इत्यादि में कई छूट दी जाएगी. योजना के अनुसार 5 साल तक परमिट में स्थाई सुकृति रोड टैक्स की स्वीकृति और निबंधन टैक्स में छूट रहेगा. वाहन चलाने के लिए सालाना ब्याज पर 5% सब्सिडी दी जाएगी. अनुमान के अनुसार 500 आवेदक आएंगे जिसमें ₹200000000 तक का अनुदान दिया जाएगा. कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना से आम नागरिकों को भी कई छूट मिलेगी. वरिष्ठ नागरिकों, स्कूल स्टूडेंट, पेंशनरों को बस भाड़ में 100 फीसदी की छूट मिलेगी.

 

अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव


– चंद्रपुरा – बरकाकाना के बीच आरोबी बनाने के लिए ₹860000000 की स्वीकृति दी गई और रेलवे को हस्तांतरित की गई योजना.
– सरायकेला -खरसावां में नेशनल हाईवे 23 पर टाटा मरीन ड्राइव 7.7 किलोमीटर रोड को एक सोल्डर बिछाने के साथ दो लेन करने के लिए 131 करोड रुपए की योजना की मंजूरी दी गई
– व्यवहार न्यायालय के 21 रनों के लिए स्कोडा सुपर कार खरीदने की स्वीकृति दी गई. इस पर ₹90000000 खर्च आएंगे.
– मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत रोगी नंदकिशोर भगत को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए 2000000 रुपए राशि देने की स्वीकृति दी गई.
– पथ निर्माण विभाग में संविदा पर कार्यरत 24 सहायक अभियंता और 72 कनीय अभियंता को 2022- 23 तक सेवा अवधि में मिला विस्तार


– शहरी क्षेत्रों के शौचालय का संचालन अब सुलभ इंटरनेशनल करेगा,नगर निगम क्षेत्र में संचालित सामुदायिक शौचालय सार्वजनिक शौचालय सहित अन्य के संचालक सुलभ इंटरनेशनल को मनोनयन के आधार पर देने की स्वीकृति दी गई। पे एंड यूज के तहत शौचालय से सुलभ इंटरनेशनल शुल्क लेगा। वहीं प्रत्येक महीने सुलभ शौचालय के लिए नगर निगम निकाय संचालन के लिए सुलभ इंटरनेशनल को निर्धारित रूप से राशि देगी.
– मसना हथकड़ी सरना स्थल इत्यादि के संरक्षण के लिए योजना की स्वीकृति दी गई.इसके तहत बिहार सरकार के खतियान में दर्ज जमीन का संरक्षण वही रैयत की भूमि पर स्थित मसना अधिकारी सरना स्थल के संरक्षण के लिए लैंड एक्ट के तहत भूमि अधिग्रहण होगा. जंगल झाड़ पर स्थित मसना के संरक्षण का वन पट्टा के तहत लिया जाएगा.
– 10 रिटायर सेवानिवृत्त लिपिक को नियमित करते हुए उन्हें वित्तीय लाभ देने का स्वीकृति दिया गया.
-बीरू -बचरा रामरेखा धाम रोड को 77 करोड़ में बनाने की स्वीकृति दी गई.
– कर्म जोरा रोड सड़क को 30.40 करोड़ में बनाने की स्वीकृति दी गई.
– विशेष शाखा में आरक्षी पद में नियुक्ति के लिए कार्मिक के नियम के अनुसार झारखंड से मैट्रिक इंटर पास करने को अनिवार्य किया गया.
– आरटीआई एक्ट के तहत मुख्य सूचना आयुक्त रांची के वेतन भत्ता देने की स्वीकृति दी गई. इसके तहत ऑफिस असिस्टेंट इत्यादि के लिए 74 सो रुपए भत्ता के जगह ₹39000 किया गया.
– आरईओ प्रमंडल साहिबगंज में कार्यरत एस प्रसाद यादव को पेंशन का लाभ देने का निर्णय हुआ.
कंप्यूटर ऑपरेटरों का डीए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव नहीं आया
मंत्रिपरिषद की बैठक में संविदा कर्मी और कंप्यूटर ऑपरेटरों के सातवें वेतनमान के अनुरूप मानदेय, महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं आया. सूत्रों के अनुसार इस संबंध में वित्त विभाग ने प्रस्ताव बढ़ाया था लेकिन उच्च स्तर पर कुछ क्योरी हो जाने के कारण आज संचिका वापस कर दी गई. जिस वजह से सोमवार की कैबिनेट में इसे नहीं रखा जा सका. बता दें कि ऑपरेटरों का भत्ता 2 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 परसेंट करने का प्रस्ताव था.

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel