समूह की महिलाएं नौनिहालों के पुष्टाहार पर डाल रहीं डाका, शिकायत

समूह की महिलाएं नौनिहालों के पुष्टाहार पर डाल रहीं डाका, शिकायत

Swatantra Prabhat News


महराजगंज। नौतनवां ब्लाक क्षेत्र में स्वयं सहायता समूह के महिलाओं की दबंगई इस कदर बढ़ गई है कि उनके कार्य प्रणाली से गांव के अन्य ग्रामीण परेशान हैं। समूह की महिलाएं बहुसंख्यक होने के कारण आंगनवाड़ी के नौनिहाल बच्चों व गर्भवती तथा धात्री महिलाओं के अधिकारों का हनन करने के साथ ही उनके हक पर डाका डालना भी शुरू कर दी हैं। वहीं संबंधित अधिकारी व कर्मचारी महिला को शासनादेश के बारे में जानकारी देने के बजाय मूकदर्शक बने हुए हैं, जिससे समूह की महिलाओं का मनोबल बढ़ता जा रहा है।

ऐसा ही एक मामला क्षेत्र के ग्राम पंचायत निपनियां का प्रकाश में आया है। जहां अटल स्वयं सहायता समूह के महिलाओं की दबंगई से आजीज आकर ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सहित जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत कर आंगनवाड़ी केंद्र का राशन हड़पने का आरोप लगाते हुए लाभार्थियों मे पुष्टाहार वितरण सुनिश्चित कराने की मांग किया है।

ग्रामीणों द्वारा दिये गए शिकायती पत्र में लिखा है कि ग्राम पंचायत निपनियां मे संचालित आंगनवाड़ी केंद्र तृतीय के लिए अटल स्वयं सहायता समूह को पुष्टाहार उठान करने के लिए नामित किया गया है। इसके लिए शासन द्वारा समूह के खाते में धन भी दिया जाता है। शासनादेश के अनुसार आंगनवाड़ी केंद्रों पर नामित किये गए समूह के अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, व सचिव को बाल विकास परियोजना कार्यालय से पुष्टाहार प्राप्त कर कार्यकत्री को केंद्र पर पंजिकृत लाभार्थियों मे वितरण के लिए रिसिव करना होता है। परंतु अटल स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा 20 सितंबर को ही आंगनवाड़ी केंद्र तृतीय का राशन बाल विकास परियोजना कार्यालय नौतनवां (रतनपुर) से लाया गया लेकिन वितरण के लिए अभी तक आंगनवाड़ी कार्यकत्री को रिसिव नहीं कराया गया है।

बल्कि समूह की महिलाओं ने नौनिहालों के पुष्टाहार पर अपना अधिकार जताते हुए उसे हड़प लिया है। आंगनवाड़ी कार्यकत्री व ग्रामीणों द्वारा इस बावत समूह की महिलाओं से कई बार वितरण के लिए पुष्टाहार देने की बात कही गई, लेकिन समूह द्वारा नौनिहालों का पुष्टाहार नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि समूह की महिलाओं का कहना है कि आंगनवाड़ी केंद्र के लिए जो पुष्टाहार मिलता है उसमें उनका पूरा अधिकार है, इसलिए वह कार्यकत्री को वितरण करने के लिए नहीं देंगी।

समूह की महिलाओं का साफ कहना है कि लाभार्थियों मे पुष्टाहार वितरण हो या ना हो इससे उन्हें कोई मतलब नहीं है, जिसको जो करना है कर ले लेकिन वह पुष्टाहार वितरण के लिए आंगनवाड़ी केंद्र पर नहीं देंगी। समूह की महिलाओं की इस दबंगई से आहत आकर ग्रामीण रामललीत, रामनयन, सुनील, विष्णु, हरिश्चंद्र, विजय, राधे, जोहरा खातून, पूनम, नूरजहां, आमिना खातून, शारदा, ज्ञानमती, अंजनी सुशीला सहित करीब दो दर्जन महिला व पुरुषों ने मुख्यमंत्री सहित जिले के उच्चाधिकारियों को अटल स्वयं सहायता समूह द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र तृतीय पर पंजिकृत लाभार्थियों का पुष्टाहार हड़पने का आरोप लगाया है।

तथा बाल पुष्टाहार व बाल अधिकार का हनन करने वाली अटल स्वयं सहायता समूह के सदस्यों पर कड़ी कार्यवाही करने के साथ ही कार्यकत्री को पुष्टाहार रिसिव कराने की मांग किया है ताकि आंगनवाड़ी केंद्र तृतीय पर पंजिकृत लाभार्थियों मे पुष्टाहार वितरण किया जा सके।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel