युवाओ को दिया गया खेती की तकनीकी प्रशिक्षण ।

युवाओ को दिया गया खेती की तकनीकी प्रशिक्षण ।

प्रशिक्षण का समापन केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर विश्व विन्दु द्विवेदी ने किया ।


स्वतंत्र प्रभात 
 

सरस राजपूत रिपोर्टर

ज्ञानपुर भदोही । कृषि विज्ञान केंद्र बेजवा में विगत 2० अक्टूबर से 25 अक्टूबर  तक रोजगार उन्मुख ग्रामीण नवयुवकों  हेतु वर्मी कंपोस्ट उत्पादन तकनीक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण का समापन केंद्र के अध्यक्ष डॉक्टर विश्व विन्दु द्विवेदी ने किया ।


 उन्होंने बताया के आज जैविक खेती की आवश्यकता बढ़ती जा रही है । जैविक खाद अर्थात वर्मी कंपोस्ट किसान भाई घर पर बनाकर गुणवत्ता युक्त उत्पादन करके अच्छा लाभ प्राप्त करें  ।साथ ही साथ वर्मी कंपोस्ट एक  उद्यम के तरह कार्य करने की आवश्यकता है इस उपक्रम से अच्छा  पैसा कमाया जा सकता है ।

 इस  प्रशिक्षण के समन्वयक डॉक्टर आर पी चौधरी कृषि प्रसार विशेषज्ञ ने वर्मी कंपोस्ट उत्पादन तकनीकी के बारे में संपूर्ण व्यवहारिक बातों पर विस्तृत चर्चा किया साथ ही साथ नाडेप कंपोस्ट उत्पादन तकनीकी पर विस्तृत प्रयोगिक चर्चा किया ।


 केंद्र के उद्यान विशेषज्ञ डॉ एके चतुर्वेदी ने सब्जियों की जैविक खेती पर चर्चा करते हुए इसे अपनाने पर जोर दिया। केंद्र के पशु चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर जी के चौधरी ने पशुपालन और एग्रीकल्चर के द्वारा टिकाऊ खेती पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया। केंद्र के मौसम विशेषज्ञ सर्वेश बरनवाल ने वर्मी कंपोस्ट बनाने  में आर्थिक लाभ का लेखा.जोखा  पर चर्चा करते हुए इसके लाभ के बारे में बताया। 

केंद्र के फार्म प्रबंधक डॉ पीसी सिंह ने वर्मी कंपोस्ट का प्रयोगात्मक जानकारी देते हुए जैविक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस प्रशिक्षण में तकनीकी सहयोग डीपी सिंह तथा प्रमोद पासवान ने प्रदान किया। इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को कैयर मऊ औराई  में अरुण कुमार तिवारी के यहां वर्मी कंपोस्ट उत्पादन इकाई का विजिट कराकर व्यावहारिक जानकारी भी प्रदान किया गया। इस प्रशिक्षण में जनपद के विभिन्न विश्वकर्मा दिनेश कुमार गौतम इत्यादि  ने सहभाग किया।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel