पूर्व विधायक जीएम सिंह अपने समर्थकों के साथ भाजपा का थामा दामन

पूर्व विधायक जीएम सिंह अपने समर्थकों के साथ भाजपा का थामा दामन

नेताओ में गिनती होती थी क्यो कि वह पिछड़े समाज सैथवार बिरादरी से आते थे।


स्वतंत्र प्रभात 
 

सुदर्शन कुमार शुक्ल

सहजनवा गोरखपुर- पूर्वांचल में बसपा के कद्दार नेता पूर्व विधायक देव नारायण उर्फ जीएम सिंह ने अपने समर्थकों के रविवार को लखनऊ में भाजपा का दामन थाम लिया है। उन्होंने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भाजपा की सदस्यता दिलायी। पूर्व विधायक देवनारायण उर्फ जीएम सिंह का बहुजन समाज पार्टी में कद्दार नेताओ में गिनती होती थी। क्यो कि वह पिछड़े समाज सैथवार बिरादरी से आते थे।

 जिनका सैथवार समाज मे अपनी अलग से पैठ थी। करीब चार माह पूर्व उन्होंने बसपा से त्याग पत्र दे दिया था। इनकी कोई राजनैतिक पृष्ठि भूमि नही थी। 1995 में जिला पंचायत सदस्य चुने गये। उसी दौरान वह बहुजन समाज पार्टी शामिल हो गये। और बसपा से विधान सभा चुनाव लड़ा और भाजपा विधायक टीपी शुक्ल से मामूली वोट से हार गये। 2002 विधान सभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने उन्हें टिकट देकर मैदान में उतारा और विधायक बन गये।


 2007 विधान सभा चुनाव में बसपा के टिकट पर सहजनवा विधान सभा से चुनाव लड़ा जहां उन्हें निर्दली प्रत्याशी यशपाल रावत ने मामूली वोट से हरा दिया। लेकिन प्रदेश में बसपा की सरकार बनी। 2008 में बसपा सुप्रीमो मायावती ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम का अध्यक्ष तथा दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री का दर्जा दे दिया। इसके बाद 2012 विधान सभा चुनाव में अपनी सीट बदल दी। और बसपा के टिकट से पनियरा विधान सभा मे मैदान में उतरे जहां उन्हें सफलता भी मिली। 

उन्होंने तीन बार के भाजपा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह को पटखनी देकर विधायक बन गये। 2017 विधान सभा चुनाव में फिर अपने गृह विधान सभा सहजनवा से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े। जहाँ तीसरे पायदान पर चले गये


इसके बाद राजनैतिक उतरांव चढ़ाव होता रहा। और भाजपा ने सैथवार समाज के एक कद्दार नेता को पार्टी में शामिल कर पूर्वाचंल में अपनी पैठ और मजबूत कर ली है।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel