मिर्जापुर की ताजा ब्रेकिंग टॉप खबरे

मिर्जापुर की ताजा ब्रेकिंग टॉप खबरे

पिंडदान कर पूर्वजों का तर्पण करने का भी बड़ा केन्द्र है और इसे छोटा गया के नाम से भी जाना जाता है।


स्वतंत्र प्रभात 
 

पितरों का किया गया पिंडदान

हजारों की संख्या में अपने पितरों को पिंडदान करने के लिए पहुंचे लोग वृद्ध पुरुष भी अपने परिजनों की मदद से पितरों को पिंडदान करने के पहुंचे प्रसिद्ध विंध्याचल धाम सिद्धपीठ के लिए जाना जाता है, वहीं यह पितृपक्ष में पिंडदान कर पूर्वजों का तर्पण करने का भी बड़ा केन्द्र है और इसे छोटा गया के नाम से भी जाना जाता है।

मान्यता है कि भगवान राम ने खुद मां सीता के साथ अपने पितृदेवों के लिए विंध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी के चरणों में स्थित मां गंगा के घाट पर तर्पण किया था। आज यह स्थल राम गया घाट एवं छोटा गया के नाम से प्रसिद्ध है और दूर-दूर से लोग तर्पण के लिए यहां भारी संख्या में जुटते हैं। काशी प्रयाग के मध्य में स्थित विंध्य क्षेत्र सिद्ध पीठ के साथ पितृों के मोक्ष की कामना स्थली भी है।

पितृपक्ष में रामगया घाट पर पिंडदान करने की परम्परा अति प्राचीन है। ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने गुरु वशिष्ठ के आदेश पर अपने पिता राजा दशरथ को मृत्यु लोक से स्वर्ग प्राप्ति के लिए गया के फल्गू नदी पर पिण्डदान के लिए अयोध्या से प्रस्थान किया तो पहला पिण्डदान सरयू, दूसरा पिण्डदान प्रयाग के भरद्वाज आश्रम, तीसरा विन्ध्यधाम स्थित रामगया घाट, चौथा पिण्डदान काशी के पिशाचमोचन पर कर गया पहुंचे।

पितृपक्ष शुरू होने के साथ विंध्याचल के शिवपुर स्थित रामगया घाट का नजारा बदल जाता है। यहां श्राद्ध कर्म कराने के लिए आस्थावान भारी संख्या में पहुंचते हैं। वैसे भी रामगया घाट (श्राद्ध कर्म घाट) कई रहस्यों के बीच स्थित है। यह घाट मोक्षदायिनी गंगा एवं विन्ध्य पर्वत का सन्धि स्थल भी है। यहां गंगा विन्ध्य पर्वत को सतत स्पर्श करती हैं।


पितृपक्ष के सोलह दिनों की मान्यता के कारण भाद्रपक्ष से अश्विन की अमावस्या तिथि तक निरंतर श्राद्ध कर्म करने के लिए श्रद्धालुओं का रामगया घाट पर तांता लगा रहता है। मान्यता के अनुसार लोग गया जाने से पूर्व यहां भी पिण्डदान करते है।


सीखड़ संवाददाता के अनुसार बुधवार को अपने पितरों को पिन्डदान करते हुए बिकास खण्ड के गंगा नदी के किनारे  बावनजी लालपुर  सीखड  विट्ठलपुर, गौरया,भुआलपुर भेड़िया घाट पर पिंडदान करते हुए काफी संख्या में लोग दिखाई पड़े । जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य सूरज मौर्य,प्रदिप पांडेय,अवधेश मिश्रा, कैलाश चौरसिया ,बरसाती चौरसिया,रतन पांडेय जैसे हजारों लोग रहे।


आमराय से डेढ़ दर्जन प्रस्ताव पारित किया गया


जिगना। क्षेत्र के बिहसड़ा कला मे बुधवार को प्राथमिक विद्यालय मे संपन्न हुई ग्राम पंचायत की खुली बैठक मे चालू वित्त वर्ष की कार्ययोजना को अंतिम रूप दिया गया। आमराय से डेढ़ दर्जन प्रस्ताव पारित किया गया।

 प्रधान चंद्रशेखर कुशवाहा की अध्यक्षता मे संपन्न हुई बैठक मे कोरम पूर्ण रहा। सेक्रेटरी दिलीप यादव ने पंचम पंद्रहवा वित्त के अलावा मनरेगा योजना के लिए सदस्यों से प्रस्ताव मांगा गया। नाली इंटरलाकिंग खडंजा सोख्ता गड्ढा मेड़बन्दी समतलीकरण खेत तालाब से संबंधित कार्यों के लिए सुझाव पेश किया गया। 

जन्म -मृत्यु प्रमाणपत्र पेंशन योजना को लेकर चर्चा की गई। प्रधान ने कहा कि मनरेगा योजना मे पंजीकृत सभी 438 सक्रिय मजदूरों को शीघ्र ही काम पर लगाया जाएगा। रोजगार सेवक गीता देवी आसेन्द्र सिंह रामबाबू बिंद संदीप कमलेश भरत वर्मा अब्दुल अजीज दयाराम चंद्रभान आदि रहे।


नाराज होकर शांति ढंग से  धरना प्रदर्शन किया जा रहा 


चुनार। समसपुर स्थित एपेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड हॉस्पिटल में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के द्वारा 21 सितंबर से सेमेस्टर की परीक्षाएं न कराए जाने से नाराज होकर शांति ढंग से  धरना प्रदर्शन किया जा रहा जिसको लेकर स्थानीय प्रशासन एसडीएम चुनार रोशनी यादव , तहसीलदार चुनार अरुण कुमार गिरी, क्षेत्राधिकारी चुनार रामानंद राय, प्रभारी निरीक्षक चुनार गोपाल जी गुप्ता आदि ने मौके पर जाकर कालेज प्रबंधन व छात्र छात्राओं से बात कर


 उनकी कैरियर को देखते हुए छात्रों की  मांगों को लेकर  प्रबंधन को निर्देश देते हुए मामले का अतिशीघ्र निस्तारण करने को कहा गया था जिससे छात्रों का समय रहते सेमेस्टर परीक्षाएं कराया जा सके तथा छात्र छात्राओं को शांति पूर्वक कॉलेज में रहने के लिए कहा गया वही  प्रबंधन द्वारा  अधिकारियों के सामने ठीक सर एस सर किया गया लेकिन प्रबंधन द्वारा मामले को लेकर कोई प्रगति कार्य नही किया गया उल्टे ही हॉस्टल का मेष बंद करा दिया गया 

फिर दूसरे दिन हॉस्टल की  लाइट काट दी गई प्रबंधन द्वारा  पहले तो छात्रों के कैरियर से खिलवाड़ किया गया फिर उनके जान के भी पीछे पड़ गया जिससे छात्र आक्रोशित हो रहे हैं छात्रों की  सूचना पर रात दस बजे पहुंचे चुनार तहसीलदार अरुण गिरी , सी ओ चुनार रामानंद राय, कोतवाल गोपाल जी गुप्ता आदि ने पहुंच कर देखा की चारों तरफ अंधेरा है ।प्रबंधन द्वारा छात्र छात्राओं के साथ गलत व्यवहार किया जा रहा है।


फर्जी जाति प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वाले अध्यापक के खिलाफ ग्रामीणों ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से किया शिकायत


हलिया।बेसिक शिक्षा अधिकारी मिर्जापुर से ग्रामीणों ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवा कर नौकरी करने वाले अध्यापक के खिलाफ किया शिकायत शिकायत के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि सुनील कुमार गौड़ पुत्र रमेश चंद्र गौड़ जाति का कहार है जोकि जनपद प्रयागराज के मांडा ब्लॉक का रहने वाला है वह अध्यापक विकासखंड हलिया तहसील लालगंज जनपद मिर्जापुर में फर्जी जाति प्रमाण पत्र अनुसूचित गोंड बनवा कर सहायक अध्यापक पद पर कार्यरत है


 जो तथ्य और वास्तविकता को छिपाकर फर्जी प्रमाणपत्र के आधार पर गैरकानूनी और विधि विरुद्ध ढंग से नौकरी कर रहा है न्याय हित विभागीय टीम गठित जांच कराकर दोषी अपराधी कर्मचारियों तथा अपात्र वह फर्जी व्यक्ति के विरुद्ध समग्र धाराओं में कानूनी कार्रवाई किया जाए उपरोक्त व्यक्ति की ग्रामीणों ने कई एक बार ऑनलाइन शिकायत पोर्टल पर शिकायत करके थक चुके लेकिन अभी तक विभागीय अधिकारियों के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किया गया 


जिसमें ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए बताया कि विभागीय अधिकारी भी भ्रष्टाचारियों के साथ संलिप्त नजर आ रहे हैं एक तरफ सरकार भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई कर रही है दूसरी तरफ अधिकारी भी उसी भ्रष्टाचारियों के साथ सलिप्त हैं।


विषैले जंतु के काटने से 14 वर्षीय बालक की मौत

हलिया। हलिया थाना क्षेत्र के गलरिया गांव निवासी गुलाब पटेल के 14 वर्ष के पुत्र को विषैले जंतु के काटने से मौत हो गई मौत की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया प्राप्त जानकारी के अनुसार गुलाब पटेल का 14 वर्ष का पुत्र अभिषेक पटेल अपने घर के सामने दुकान के फर्श में लेटा हुआ था उसी समय किसी विषैले जंतु के डसने से बुधवार को सुबह लगभग 9:00 बजे अभिषेक की मौत हो गई ग्रामीणों ने बताया कि जंतु दिखाई नहीं दिया


 कौन सा जंतु काटा लेकर तुरंत आनन-फानन में झाड़-फूंक के लिए लेकर गए लेकिन बालक की मौत हो गई युवक गुलाब पटेल के दूसरी औरत का इकलौता बेटा था इकलौते बेटे के मां का रो रो कर बुरा हाल हो गया है ग्रामीणों ने बताया कि हलिया थाना क्षेत्र में विषैले जंतु के काटने से अभी तक काफी मौतें हो चुकी हैं परिजनों ने बगैर पुलिस को सूचना दिए ही बालक का दाह संस्कार कर दिया।


पंचायती राज विभाग की तरफ से चल रहे दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न


राजगढ़, मीरजापुर। स्थानीय विकास खंड के प्रांगण में पंचायती राज विभाग की तरफ से चल रहे दो दिवसीय नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान प्रशिक्षण संपन्न।
प्रशिक्षण के आज अंतिम दिन पंचायती राज विभाग की तरफ से नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को टीवी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया 24 मार्च को विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए कहा गया टीवी रोग, लक्षण उपचार व बचाव के


 बारे में, वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अजीत कुमार सिंह ने बताया कि 'टीवी हारेगा देश जीतेगा' यदि टीवी का मरीज किसी भी ग्रामसभा में पाया जाता है,तो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीवी का जांच व मरीज का 6 माह तक मुफ्त इलाज प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं की देखरेख में किया जाता हैं, टीवी मरीज के खाते में पोषण योजना के तहत जब तक दवा चलेगी प्रतिमाह ₹500 भी दिया जाता है।इस दौरान वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अजित कुमार सिंह, मनोज कुमार व जिला कोऑर्डिनेटर दुर्गेश रावत मिथिलेश कुमार उपस्थित रहे।

नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ से मुख्य महाप्रबंधक उत्तर प्रदेश ने भ्रमण किया


सीखड़ बुधवार  6 अक्टूबर को मीरजापुर जनपद के सीखड़ प्रखंड के नवचेतना कृषक उत्पादक संगठन पर नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ से मुख्य महाप्रबंधक उत्तर प्रदेश ने भ्रमण किया तथा किसानों को कृषि से आय वृध्दि व महिला किसानों के सशक्तिकरण पर संबोधित किया, साथ


 में विधान संस्थान बिठ्ठलपुर के रूरल कृषि उत्पाद मंडी के लिए नवचेतना किसान मुकेश पाण्डेय, कनक लता पांडेय, वासुदेव पान्डेय, के साथ मुख्य महाप्रबंधक  ने भूमि पूजन कराकर नींव रखा, जिससे क्षेत्र के किसानों को आने वाले दिनों में अपने उत्पाद के लिए विक्रय करने में सहजता हो, कार्यक्रम में  उपस्थित किसानों को कृषि संयंत्र भी वितरित किए गए, जिससे किसानों में विशेष उत्साह बना रहा किसान अखिलेश त्रिपाठी ने बताया


 की इस कार्यक्रम के माध्यम से मुख्य महाप्रबंधक उत्तर प्रदेश के गरिमामयी  भ्रमण व उनके व्यक्तव्यो से सीखड़ के कृषकों में कृषि कार्य में नई ऊर्जा मिली  व क्षेत्र के किसानों को उन्नतशील विकास खण्ड बनाने में बहुत मदद मिलेगी।


 कार्यक्रम में  नाबार्ड डीडीएम मीरजापुर अनुप्रिया , डीडीएम वाराणसी राजीव शर्मा, इंडियन बैंक मैनेजर पाहों अमरेश झा,मानवीय दृष्टिकोण संस्थान से राम सजीवन दुबे, नारायण पांडेय, विधान संस्थान से प्रत्युष त्रिपाठी तथा नवचेतना निदेशक मंडल से वासुदेव पांडेय, महिला कृषक नेत्री कनक लता पांडेय, मुकेश त्रिपाठी, तथा अन्य सभी वरिष्ठ कृषक मौजूद रहे।

भाजपाइयों  ने निकाली तिरंगा यात्रा


भारतीय जनता पार्टी सीखड़ मंडल द्वारा खैरा चौराहे पर मंडल अध्यक्ष प्रमोद कुमार पांडे के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा निकाला गया उक्त अवसर पर भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष फुलगेन सिंह, भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यसमिति सदस्य विजय नारायण सिंह, भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता डॉ मार्कंडेय सिंह,  महेंद्र नाथ मिश्रा, मंडल उपाध्यक्ष शिव प्रसाद द्विवेदी, मंडल महामंत्री आनंद शर्मा,


 मंडल महामंत्री राहुल त्रिपाठी, मंडल मीडिया प्रभारी ज्ञान धर शुक्ला, शीतलेश्वर पाठक,नीरज पाण्डेय, मंडल महामंत्री विजय भारद्वाज , राजेश्वर सिंह, सुरेंद्र मिश्रा, देवव्रत त्रिपाठी सहित  काफी संख्या में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel