मिर्जापुर की टॉप ब्रेकिंग

मिर्जापुर की टॉप ब्रेकिंग

मेरे सबसे बड़े जनपद लखीमपुर में हुई हृदय विदारक घटना में कई प्रदेश वासियों की मृत्यु हुई है।


स्वतंत्र प्रभात 
 

मिर्ज़ापुर मैं हूँ उत्तर प्रदेश। आज मैं आप सबके साथ अपना दुख बांटने प्रस्तुत हुआ हूँ, क्योंकि आज मैं व्यथित, उद्वेलित एवं द्रवित हूं, मेरे सबसे बड़े जनपद लखीमपुर में हुई हृदय विदारक घटना में कई प्रदेश वासियों की मृत्यु हुई है।

अब यह तो न्यायिक प्रक्रिया का विषय है कि किसकी मृत्यु कैसे हुई लेकिन सत्य तो यही है कि कई नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है जो कि अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है।
एक तरफ जहां किसान लगभग पिछले एक वर्ष से अपनी मांगों को लेकर सत्ता पक्ष के साथ टकराव की स्थिति में है तो,  दूसरी तरफ सत्ता पक्ष के लोगों ने इसे व्यक्तिगत हार जीत का मुद्दा बना लिया है, लखीमपुर की घटना काफी हद तक इसी अहम के टकराव का नतीजा नजर आती है। 


विडंबना ये है कि मृत व्यक्ति तो अवश्य किसी एक पक्ष के हो सकते हैं लेकिन उनके परिवार के लोगो का क्या, विशेषकर महिला एवं बच्चे, वे तो किसी पक्ष के नही थे लेकिन सबसे अधिक पीड़ा एवं नुकसान तो उन्हीं का हुआ ।


यह तो हुआ मानवीय पक्ष, अब इसी का राजनैतिक पक्ष देखा जाए तो लोकतंत्र में सभी को अधिकार है कि वे  जनता के दुख दर्द में उनके साथ खड़े हों, जनता उचित समझेगी तो अपने बीच आने देगी अन्यथा उन्हें भी भगा देगी लेकिन आज जो विपक्ष में हैं उन्हें हिरासत में लेकर या गिरफ्तार करके असल में सत्ता पक्ष अपना ही नुकसान करता है, और यह सिलसिला ऐसे ही चलता आ रहा है, 

जो किसी न किसी को तो खत्म करना ही होगा क्योंकि जो आज विपक्ष में हैं पहले वो भी सत्ता में थे और ऐसे ही जो सत्ता में हैं वो कभी विपक्ष में थे । इसलिए बिना किसी पक्ष के साथ खड़े होते हुए ईश्वर से प्रार्थना है कि मृतात्माओं को शांति प्रदान करे एवं उनके परिवारों को इस असीम दुख को सहने की क्षमता प्रदान करे। और हां, मुझसे पीड़ा सहने की परीक्षा बार बार न ले।

श्रीमती भागीरथी मिश्राणीजी की पुण्यतिथि मनाई गई- 

चुनार। स्थानीय श्रीमती भागीरथी ट्रस्ट आदर्श संस्कृत महाविद्यालय में अश्विन कृष्ण त्रयोदशी तिथि को विद्यालय की संस्थापिका श्रीमती भागीरथी मिश्राणीजी की पुण्यतिथि मनाई गई | जिसमें समस्त विद्यालय परिवार ने विद्यालय की तरफ से उनके इस पुण्यतिथि पर भोजन किया तथा दक्षिणा भी दी गई इसके उपरांत एक श्रद्धांजलि समर्पण संगोष्ठी सम्पन्न हुई , साथ ही छात्रों के उत्साह वर्धन हेतु  महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ब्रह्मानंद शुक्ल के अध्यक्षता में श्लोक अंत्याक्षरी प्रतियोगिता कराई गई | 


निर्णायक मंडल में श्री बलभद्र शुक्ल एवं डॉक्टर रमापति त्रिपाठी थे | छात्रों ने श्लोक अंत्याक्षरी प्रतियोगिता में खूब दमखम दिखाएं और अभी पांडे ने प्रथम अंकित दुबे ने द्वितीय सौरभ पांडे ने तृतीय स्थान प्राप्त करके विद्यालय को गौरवान्वित किया | 


श्रद्धांजलि समर्पण में छात्रों में अभी पांडे, सूरज तिवारी एवं प्राध्यापकों में श्री बलभद्र शुक्ल डॉ रमापति त्रिपाठी ने अपने उद्गार व्यक्त किए अंत में अध्यक्षीय उद्बोधन में विद्यालय के प्राचार्य डॉ ब्रह्मानंद शुक्ल ने कहा की श्रीमती भागीरथी मिश्राणी ने अपनी संपत्ति को सुव्यवस्थित और उचित स्थान में दान दिया है उनके इस पुण्य से उनकी आत्मा पूर्ण शांति को और पूर्ण तृप्ति को प्राप्त करती होगी और इस विद्यालय को अपने पुण्यअंश को प्रदान करती होंगी |


 उन्होंने संस्कृत जगत में इस विद्यालय को प्रतिष्ठित करने पर भी बल दिया और कहा की प्रदेश में नहीं अपितु देश और विदेश के मुख्य पटल पर यह विद्यालय अंकित है राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में यहां के छात्रों ने स्वर्ण पदक जीतकर  इस देश को गौरवान्वित किया है तथा अपने विद्यालय को प्रतिष्ठित किया है।

कुएं में वृद्ध का शव मिलने से हड़कंप।क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाएं-

राजगढ़ मीरजापुर। मड़िहान थाना क्षेत्र के स्थानीय पुलिस चौकी के भीटी गांव में मंगलवार की सुबह वृद्ध ब्यक्ति का शव कुएं में मिलने से हड़कंप मच गया क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाएं ब्याप्त हो रहा हैं।जानकारी अनुसार भीटी गांव निवासी रामाश्रय धोबी उम्र 55 वर्ष सोमवार की सायं घर से लापता हो गए थे परिजनों द्वारा आप पास सम्भावित सभी स्थानों पर फोटो लेकर काफी खोजबीन किये लेकिन रामाश्रय की कही कोई जानकारी प्राप्त नहीं हो 


सका,मंगलवार की सुबह खोजबीन करने लगे भीटी गांव के एक कुएं में मृतक का चुनौटी दिखाई दिया,जिस पर ग्रामीणों को शक हुआ कुएं में कटिया डालकर खोज करने लगे,कटिया में शव फस गया ग्रामीणों द्वारा शव को बाहर निकाला गया,रामाश्रय की मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाओ को दौर शुरू हो गया, स्थानीय पुलिस शव को कब्जे में लेकर कागजी कार्यवाही में लग गई।

शिक्षा विभूति सम्मान समारोह सम्पन्न-

अदलहाट मिर्जापुर ।  विद्या संस्कार स्कूल कौडिया कला के प्रांगण में ज्योतिमई सहोदया स्कूल्स वाराणसी के बैनर तले शिक्षा विभूति सम्मान समारोह मंगलवार को दोपहर संपन्न हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ सूबे के मंत्री डाक्टर  दया शंकर मिश्र तथा विशिष्ठ अतिथि पूर्व प्राचार्य बीएचयू आईएमएस डाक्टर प्रदीप जैन रहे । 
कार्य का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवम विशिष्ठ अतिथि व्दारा सर्वपल्ली राधा कृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण व दीप जला कर किया गया  । 

मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में शिक्षको को एक ऐसा अंग बताया जिसके द्वारा समाज परिवर्तन होता है ।विद्यायल भिन्न भिन्न है लेकिन लक्ष्य एक ही है अपने से ज्यादा छात्रों को शिखर पर पहुंचाने की कामना करता है शिक्षक थी योग्य है तो छात्र भी अच्छे निकलते है उन्होंने अपने को बताते हुए शिक्षक काल की स्मृतियां  गिनाई इसके पूर्व विशिष्ठ अतिथि का स्वागत विद्यालय के निदेशक नागेंद्र द्रिवेदी वदारा माल्यार्पण  कर स्वागत तथा अनगवर्त्रम वी प्रतिक चिन्ह भेट कर सम्मानित किया गया था । 


इस अवसर पर वाराणसी सोनभद्र चंदौली मिर्जापुर के कुल 28 विद्यालय कार्यक्रम में शामिल रहे इस अवसर पर शिक्षक आशुतोष कुमार जगदीश सुनील बृजेश तिवारी बृजेश तिवारी बृजेश पाठक सहित 5 दर्जन शिक्षकों को सम्मानित किया गया विद्यालय परिवार से सेल तिवारी प्रेमचंद राकेश अंजू श्रीवास्तव शिक्षक शामिल है ।

दुकानदारों से बैठक कर,श्रद्धालुओं से सद्व्यवहार के साथ उचित रेट लेने को दिया गया निर्देश-


विंध्याचल मां विंध्यवासिनी धाम में दूर दराज से आने वाले माँ के भक्तों के साथ अच्छे व्यवहार करने और उनसे उचित रेट लेने के लिए निर्देश दिए गए।नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह ने स्थानीय दुकानदारों से बैठक कर उन्हें निर्देशित किया

 कि आप अपने दुकान में सबसे पहले गंदगी न फैले इसलिए आप अपने दुकान के सामने डस्टबिन रखे।सभी दुकानदार अपने दुकान में खाद्य विभाग के द्वारा दिये गए उचित रेट लिस्ट को चस्पा करा लें जिससे मां के भक्तों को कोई परेशानी न हो सके।

यही नहीं नगर मजिस्ट्रेट ने विनय कुमार सिंह ने दुकानदारों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि किसी भी दुकानदार की शिकायत मिलती है अथवा किसी भी दुकानदार और दर्शनार्थियों के मध्य रेट को लेकर कहासुनी होती है  तो उसके खिलाफ शख़्त कार्यवाही किया जाएगा ताकि भविष्य में वह किसी भी दर्शनार्थी के साथ दूर्यव्यवहार करने से कतरायेगा। इस दौरान बैठक में सैकड़ों दुकानदार उपस्थित थे।

विंध्याचल जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान मे जागरुकता आयोजन किया-


मिर्जापुर विंध्याचल । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान 05.10.2021 को विंध्याचल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल  रेलवे  स्टेशन, बरतर तिराहा,साई का तकिया ,सदर मार्केट में डोर टू डोर  विधिक साक्षरता व जागरूकता का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता एसोसिएशन के यूथ प्रकोष्ट जिला प्रमुख राहुल गुप्ता व संचालन यूथ प्रकोष्ट नगर महिला प्रमुख  फरजाना बानो ने किया ।

  शिविर को संबोधित करते हुए कि महिला, बच्चों, गरीब व कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को उनके अधिकार की प्राप्ति, नि:शुल्क विधिक सहायता व सलाह का अधिकार मा. न्यायालय द्वारा दिया गया है, इसके अंतर्गत निशुल्क विधिक परामर्श व सरकारी खर्च पर अधिवक्ता की सुविधा विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जाती है।
                शिविर में जिला उप प्रमुख यूथ शिव शंकर माली , नगर महिला उप प्रमुख स्वाति गोस्वामि  इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

शारदीय नवरात्र मेले में निशुल्क चिकित्सा शिविर का किया जाएगा आयोजन-

मिर्ज़ापुर। भारत विकास परिषद शाखा मिर्जापुर द्वारा शारदीय नवरात्र मेले में निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाएगा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में दवा वितरण तथा प्राथमिक मल हमपट्टी की व्यवस्था की जाती है चिकित्सा शिविर दिनांक 7 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा स्वास्थ शिविर कार्यक्रम का स्थल रैन बसेरा काली खो ह मिर्जापुर में प्रातः 9:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक चलेगा भारत विकास परिषद शाखा मिर्जापुर द्वारा

 विगत कई वर्षों से स्वास्थ शिविर का आयोजन किया जाता रहा है उपरोक्त स्वास्थ्य शिविर में नीमा संगठन तथा केमिस्ट एसोसिएशन का सहयोग प्राप्त है सभी सदस्य गण मां विंध्यवासिनी के दरबार में पहुंचे दर्शनार्थियों का सेवा कर आशीर्वाद प्राप्त करें सभी सदस्यों का सहयोग अपेक्षित है सुशील कुमार सिंह अध्यक्ष भारत विकास परिषद शाखा मिर्जापुर।

शिक्षक अधिकारी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारियों के द्वारा निकाला गया बाइक जुलूस जिलाधिकारी को सौंपेगे ज्ञापन-


मिर्जापुर। योगी सरकार की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, एक तरफ लखीमपुर खीरी का मामला सरकार को सांसत में डाल दिया है, वहीं दूसरी तरफ मिर्जापुर के बरियाघाट स्थित बीएसए कार्यालय से कर्मचारी शिक्षक अधिकारी पेंशन बहाली मंच द्वारा 21 सूत्रीय मांगो के समर्थन में बाइक जुलूस का आयोजन किया गया है। जिसमें बाइक जुलूस बरियाघाट, विकास भवन, भरूहना चौराहा, से मुख्यालय तक निर्धारित है। 

जिसमें सैकड़ों की संख्या में उपस्थित कर्मचारी डीएम को ज्ञापन देंगे। शिक्षकों की पुरानी पेंशन बहाली की बहुत दिनों से बात पूछ रही है जिसको लेकर अब शिक्षक भी उग्र होते दिख रहे हैं सरकार को इस पर भी विचार करना चाहिए यही शिक्षकों की मांग है जिसको लेकर आंदोलन जारी है।

आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव प्रधानमंत्री आवास योजना में चाभी वितरण किया गया।-

मिर्जापुर आज नगर के मध्य लाल डिग्गी स्थित मिलन पैलेस में आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लाभार्थियों से वर्चुअल सम्वाद एवं डिजिटल चाभी वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष बृज भूषण सिंह रहें  कार्यक्रम में जिलाधिकारी मिर्जापुर के द्वारा लाभार्थियों को डिजिटल चाभी प्रदान किया गया  वहीं लाईव ज़न सम्वाद मे प्रधानमंत्री द्वारा बात कर लोगों से जानकारी भी लिया गया


 जिसमें उन्होंने सीधे मुद्दे पर बात करते हुए पूछा कि आप लोगों को कहीं परेशानी हुई या किसी अधिकारी द्वारा पैसे की मांग तो नहीं किया गया  लाईव सम्वाद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक आपने देखा होगा कि लोग जो भी प्रापर्टी बनाते है तो अपने या अपने बेटों के नाम लेकिन महिलाओं के नाम कुछ भी नहीं होता लेकिन हमने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास का मालिकाना हक सिर्फ महिलाओं को दिया गया है


 एक समय था कि घर बनाने में वर्षो लग जाता था लेकिन घर नहीं बन पाता था किसी का बन भी गया तो उनके मुताबिक नहीं सिर्फ जीवन जीने व रहने के लिए ही लेकिन हमारी सरकार ने सभी वर्ग के लोगों के लिए घर बनाने का सपना पूरा किया हमने उन्हें पूरी आजादी दे रखी है जैसे चाहे वैसे अपना घर बनाए हमने तय किया आवास का पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जिससे बीच में दलाली करने वालों का कोई रोल ही नहीं बचा उन्होंने कहा कि जिनके पास रहने के लिए छत नहीं था


 प्रधानमंत्री योजना के तहत तीन करोड़ लोगों को घर बनाकर लखपति बना दिया उन्होंने बताया कि नौ लाख घर बनाकर दिया जा चुका है और अभी चौदह लाख घर नए चरणों में तैयार किया जा रहा है 

तहसीलदार ने बैठक कर चुनावकार्य की तैयारी में लगे कर्मियों को दिया निर्देश-


समयावधि में पूरा करे कार्य,शिथिलता बरतने पर होगी कठोर कार्यवाही


मिर्ज़ापुर।मंगलवार को तहसील सदर सभाकक्ष में बैठक कर तहसीलदार सुनील कुमार ने निर्देश देते हुये कहा कि सभी कर्मी जो चुनावकार्य में लगे हैं,वे तहसील प्रशासन द्वारा दिये गए कार्य के साथ-साथ चुनाव सम्बन्धी कार्य भी समयावधि में पूर्ण करें।उन्होंने सभी उपस्थित सुपरवाइजरों को निर्देशित करते हुए कहा कि फ़ोटो सिमिलर इंट्री(पीएसई) व चेकलिस्ट आदि का कार्य पूरा कर लें।


प्रत्येक घर घर जाकर महिलाओं का फार्म भरवा कर वोटरलिस्ट में नाम जोड़ने का कार्य समय से पूरा कर ले।तहसीलदार सुनील कुमार ने कहा कि इसके अलावा नवरात्रि मेला में जिसकी डयूटी लगाई गई है,वे निर्धारित स्थान व समय का विशेष रूप से ध्यान देते हुए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना सुनिश्चित करलें ताकि मेला क्षेत्र में आने वाले अति विशिष्ट अतिथियो व यात्रियों-दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाएं।


तहसीलदार सदर ने इसके अलावा आपदा,कृषि निवेश,ऑनलाईन फीडिंग,खसरा खतौनी,निवास,आय व जाति प्रमाणपत्रो के साथ तहसील दिवस, जनगणना तथा वरासत के कार्य भी गुडवत्तापूर्ण व समयसीमा के तहत पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया।उन्होंने स्पष्ट करते हुये कहा कि जिलाधिकारी व उपजिलाधिकारी के निर्देशों को बरियताक्रम में सम्पादित किया जाय।सभी कार्य आवश्यक है,जिसे पूरा किया जाना हम सभी का दायित्व बनता है।


यदि सौपे गए कार्य मे जिस किसी के द्वारा हीलाहवाली व शिथिलता बरती जायेगी तो सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।बैठक में नायब तहसीलदार उमेश चन्द्रा,राजस्व निरीक्षक सिटी मंगला सिंह,रामअवध मझवां,रामकिशोर यादव,रजिस्ट्रार कानूनगो विजय श्रीवास्तव, नन्दलाल सिंह पटेल सहित समस्त लेखपाल,बी0एल0ओ0आदि मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel