बी डी ओ ओम प्रकाश द्विवेदी तथा विधायक व कृषि गोदाम प्रभारी द्वारा किया गया वितरण

बी डी ओ ओम प्रकाश द्विवेदी तथा विधायक व कृषि गोदाम प्रभारी द्वारा किया गया वितरण

पैकेट वितरण किए गए जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी नजर दिखाई दी।


स्वतंत्र प्रभात 
 

माधौगढ जालौन विकासखंड कुठौंद में किसान मेले के आयोजन के दौरान मुख्य अतिथि विधायक कालपी नरेंद्र पाल सिंह जादौन व खंड विकास अधिकारी ओमप्रकाश द्विवेदी तथा बीज गोदाम प्रभारी ताराचंद व अभय भान चतुर्वेदी, पंजीकरण प्रभारी सुनील कुमार, के द्वारा किसान मेले के आयोजन में आए हुए विकासखंड के अंतर्गत किसानों को राई सरसों के बीज के पैकेट वितरण किए गए । जिससे किसानों के चेहरे पर खुशी नजर दिखाई दी।

इसी के साथ बीज गोदाम प्रभारी द्वारा रवि के फसल में जागरूकता लाने के लिए किसानों को प्रशिक्षित किया कि समय के अनुसार खेती की बुवाई करें समय से लाही गेहूं चना मटर मसूर आदि की खेत की विशेष तौर से जुताई का खेत को बुआई योग बना कर ही खेत की बुवाई करें।

ताकि खेतों में अधिक मात्रा में अनाज की पैदावार की जा सके। आज के किसान मेले के आयोजन में भारी भरकम मात्रा में किसानों की भीड़ नजर आई। और साथ साथ में गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत इस आयोजन में ब्लॉक कुठौंद से महिलाओं की भी अधिक संख्या में भागीदारी रही।

इस मौके पर मेले में विभिन्न प्रकार के स्टाल लगाए गए। जैसे कि कीटनाशक दवाई स्वास्थ्य संबंधी दबाएं बीज की प्रजाति तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा व आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा नाना प्रकार के स्टाल लगाए गए।

शासन व प्रशासन की मनसा के अनुसार किसानों को काफी हद तक बीज तथा कीटनाशक दवाइयों का अनुदान के तहत उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य दिया गया है। इससे किसानों को किसी भी प्रकार की आर्थिक कठिनाई का सामना ना करना पड़े सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ लें और अपने खेती को उपजाऊ बनाएं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel