महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में शोक पुस्तक पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया हस्ताक्षर

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में शोक पुस्तक पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया हस्ताक्षर

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में शोक पुस्तक पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया हस्ताक्षर


स्वतंत्र प्रभात 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में सम्मिलित होने और भारत सरकार की तरफ से संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए शनिवार शाम तीन दिवसीय यात्रा पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लंदन पहुंचीं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वेस्टमिंस्टर हॉल लंदन में महारानी एलिजाबेथ को अपनी और भारत के लोगों की तरफ से श्रद्धांजलि प्रदान की। उन्होंने लैंकेस्टर हाउस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में शोक पुस्तक पर हस्ताक्षर भी किए। 
एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा 
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के शाही परिवार के सदस्यों समेत करीब 500 विश्व नेता शामिल होंगे. अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा, जिसमें करीब 2,000 लोगों के शामिल होने की संभावना है. शोक समारोह स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होगा और एक घंटे बाद पूरे देश में दो मिनट के मौन के बाद समाप्त होगा.

राष्ट्रपति भवन द्वारा ट्विटर पर मिली जानकारी 
राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट कर बताया की, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन पहुंच गई हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. महारानी का पार्थिव शरीर वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा गया है और उनका अंतिम संस्कार सोमवार सुबह वेस्टमिंस्टर एबे में किया जाएगा. राष्ट्रपति मुर्मू को रविवार शाम महाराजा चार्ल्स द्वितीय और क्वीन कंसोर्ट कैमिला द्वारा बकिंघम पैलेस में विश्व नेताओं के लिए आयोजित एक भोज में भी आमंत्रित किया गया है. इस आधिकारिक राजकीय कार्यक्रम में ब्रिटेन आ रहे सभी राष्ट्राध्यक्षों और आधिकारिक विदेशी अतिथियों के उपस्तिथ होने की संभावना है.

आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा वेस्टमिंस्टर हॉल
महारानी के अंतिम संस्कार से कुछ घंटों पहले वेस्टमिंस्टर हॉल को आम जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा. सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे वेस्टमिंस्टर एबे के प्रवेश द्वार विदेशी गणमान्य एवं अतिथियों के लिए खोले जाएंगे. डीन ऑफ वेस्टमिंस्टर राजकीय अंतिम संस्कार की प्रक्रिया प्रधानमंत्री लिज ट्रस और राष्ट्रमंडल महासचिव बैरोनेस पैट्रिशिया स्कॉटलैंड के साथ करेंगे.

महारानी की अंतिम संस्कार में शामिल होंगे बाइडन
इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने लंदन पहुंच गए हैं. वह सोमवार को महारानी की अंत्येष्टि में शामिल होंगे. बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का हवाई अड्डे पर ब्रिटेन के राजदूत जेन हार्टले, लॉर्ड लेफ्टिनेंट ऑफ एसेक्स जेनिफर टोलहर्स्ट तथा अन्य लोगों ने स्वागत किया. ब्रिटेन में 57 वर्ष बाद पहले राजकीय अंतिम संस्कार के बाद विंडसर में सेंट जॉर्ज चैपल में एक निजी कार्यक्रम में महारानी को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. इससे पहले ब्रिटेन के युद्ध के दौरान प्रधानमंत्री रहे विंस्टन चर्चिल का 1965 में राजकीय अंतिम संस्कार किया गया था.

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel