वर्षा, हवा व ओलावृष्टि से गलन बढ़ने से हुआ फसलों को भारी नुकसान

वर्षा, हवा व ओलावृष्टि से गलन बढ़ने से हुआ फसलों को भारी नुकसान

तेज बारिश के साथ आई हवा और ओलावृष्टि से गलन बढ़ने के साथ ही फसलों को भारी नुकसान हुआ है। गौरतलब हो कि बृहस्पतिवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बिगड़ने से बूंदाबांदी के बाद तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई।


शिवगढ़ (रायबरेली)। तेज बारिश के साथ आई हवा और ओलावृष्टि से गलन बढ़ने के साथ ही फसलों को भारी नुकसान हुआ है। गौरतलब हो कि बृहस्पतिवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बिगड़ने से बूंदाबांदी के बाद तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई।

शिवगढ़, भवानीगढ़, बैंती, बेड़ारु, गूढ़ा, देवपुरी, बहादुरनगर, खजुरों, ओसाह, कुम्भी, पिपरी, रानीखेड़ा सहित शिवगढ़, बछरावां, महराजगंज तीनों ब्लाकों में लगभग 45 मिनट तक तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई। हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि होती देख किसानों के चेहरे पर सिकन पड़ गई, उनके दिलों की धड़कने तेज हो गई। एक साथ तेज हवा बारिश और ओलावृष्टि से सरसों, गेहूं, मटर, धनिया, टमाटर आदि फसलों के साथ ही आम के पेड़ों में आए बौरों तो काफी हानि पहुंची है। शिवगढ़ क्षेत्र के भवनपुर गांव के रहने वाले पूर्व प्रधान एवं प्रगतिशील कृषक नंदकिशोर तिवारी ने बताया कि इस समय आम के पेड़ों में बौर आए हुए हैं। तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने से आम के काफी बौर पेंड़ से टूटकर नीचे गिर गए हैं।

यदि मौसम सही नहीं हुआ तो आम के बौरों में लासा लग जायेगा। वहीं कसना गांव के रहने वाले शेषपाल सिंह,बैंती गांव के रहने वाले कमल किशोर रावत, मायाराम रावत,असहन जगतपुर के रहने वाले पूर्व प्रधान देवतादीन पासवान, जोरावर खेड़ा मजरे गूढ़ा के रहने वाले पूर्व प्रधान रामहेत रावत, रामपुर खास के रहने वाले हनुमान सिंह,देवपुरी के रहने वाले रामकिशुन आदि किसानों ने बताया कि गेहूं की बालियों में फूल आए हुए हैं, धनिया, सरसों, मटर, टमाटर आदि फसलें फुलिया रही हैं। तेज बारिश हवा और ओलावृष्टि से फसलों भारी नुकसान हुआ है। बारिश और हवा के झोंकों से गेहूं की काफी फसल गिर गई है। फसल गिरने से पैदावार कम पड़ जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel