केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने जन चौपाल में सुनी जन समस्याएं, अधिकारियों को दिये निस्तारण के निर्देश

केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने जन चौपाल में सुनी जन समस्याएं, अधिकारियों को दिये निस्तारण के निर्देश


जिला संवाददाता
(विनीत कुमार मिश्रा)

मोहनलालगंज

नगर पंचायत मोहनलालगंज के मऊ गांव में स्थित मिनी स्टेडियम में शुक्रवार को आयोजित जन चौपाल में केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने मौजूद क्षेत्र के ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। जनचौपाल में गोसाईगंज ब्लाक के एडीओ (आईएसबी) सर्वेश्वर पाण्डे को प्रधानमंत्री आवास की जानकारी नहीं दे पाने पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त की।
 उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन पात्रों के नाम छूट गए है सचिव गांव में जीते और हारे हुए दोनों प्रत्याशियों से सत्यापन कराकर नई सूची बनाएं जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति आवाज से वंचित न रहने पाए। नवसृजित नगर पंचायत मोहनलालगंज में प्रधानमंत्री आवासों में हो रही देरी पर ईओ विनय द्विवेदी और डूडा अधिकारी निधि बाजपेई ने बताया कि मोहनलालगंज का कोड जनरेट होने में समय लगा 776 लोगों की सूची में 348 स्वीकृत किए जा चुके हैं।

सिसेंडी क्षेत्र में नए पावर हाउस निर्माण की समस्या को स्थानीय नागरिक ललित दीक्षित द्वारा विस्तार से रखने पर जनचौपाल कर रहे केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर ने एसडीओ मोहनलालगंज से जवाब तलब किया उन्होंने तीन दिन पहले ही कार्यभार संभालने की बात कही जिस पर अधिशाषी अभियंता आर एन वर्मा से फोन पर बात की गई उन्होंने गोलमोल जवाब देते हुए गेंद तहसील प्रशासन की ओर बढ़ा दी जिस पर बताया गया कि नए पावर हाउस के लिए चिन्हित गाटा संख्या की जमीन की पैमाइश कर लेखपाल और कानूनगो की रिपोर्ट लगाकर भेजा जा चुका है।

 मितौली के ग्राम प्रधान ने सचिव की शिकायत की तो उसे हटाए जाने का निर्देश दिया।  सुल्सामऊ हिलगी निवासी निशा सिंह ने बताया कि उसका आवास बारिश से पहले गिर गया था वह टीनशेड डालकर रहती हैं। जिस पर बीडीओ मोहनलालगंज ने तहसील रिपोर्ट का हवाला दिया। जिसे आपदा राहत के तहत आवास देने का निर्देश दिया।

----एक साल बाद भी आवास और आर्थिक सहायता के 5 लाख नहीं मिले----

जन चौपाल में पहुंचे अपने माता पिता को खो चुके चंद्रमौली ने बताया कि उनके माता पिता की हत्या उदयपुर गांव में हो गई थी, वह राती गांव में रहते हैं उन्होंने बताया कि आवास और आर्थिक सहायता के रूप में 5लाख की सहायता 15 महीने बाद भी नहीं मिली है जिस पर केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने चंद्रमौली को एसडीएम मोहनलालगंज डॉ. शुभी सिंह से स्वीकृति पत्र प्राप्त करने की बात कही।

 सेना के रिटायर्ड फौजी साहबदीन रावत ने जन चौपाल में  समेसी स्थित अपनी जमीन की पैमाइश करने की गुहार लगाई जिस पर राजस्व कर्मियों को निर्देशित किया। स्थानीय नागरिकों ने मोहनलालगंज सीएससी पर जनरल सर्जन और हड्डी सर्जन की आवश्यकता बताई जिस पर मौजूद सीएससी अधीक्षक डॉ ज्योति कांबले समुचित जवाब नहीं दे पाई तब सीएमओ लखनऊ से फोन पर बात कराने पर सीएमओ ने जल्द ही सर्जन नियुक्त करने का आश्वासन दिया।

About The Author: Swatantra Prabhat