दीपावली पर पटाखों से बचाव के लिये डीएम एसपी ने दिये टिप्स ।

दीपावली पर पटाखों से बचाव के लिये डीएम एसपी ने दिये टिप्स । ए •के • फारूखी (रिपोर्टर) ज्ञानपुर, भदोही । जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद एवं पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने संयुक्त रूप से दीपावली के अवसर पर अग्निसुरक्षा के दृष्टि से त्यौहार पर पटाखो द्वारा होने वाली दुर्घटनाओं से बचने का सुक्षाव दिया

दीपावली पर पटाखों से बचाव के लिये डीएम एसपी ने दिये टिप्स ।

ए •के • फारूखी  (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर, भदोही ।

  जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद एवं पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने संयुक्त रूप से दीपावली के अवसर पर अग्निसुरक्षा के दृष्टि से त्यौहार पर पटाखो द्वारा होने वाली दुर्घटनाओं से बचने का सुक्षाव दिया है। उन्होने कहा है कि लापरवाही होने पर दुर्घटनाओं से जनहानि होने का खतरा रहता है।

इससे बचाव के लिए उन्होने जनपदवासियों से अपील किया है कि घरों के अन्दर पटाखे न जलाये केवल खुले स्थानों पर ही पटाखे जलाये तथा पटाखा जलाते समय पानी व बालू का भण्डारण पर्याप्त मात्रा में रखे ताकि आग लगने पर उसको बुझाया जा सकें। उन्होने कहा कि प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थान पर ही पटाखो की दुकान लगाये, गली, मुहल्लों एवं सकरे स्थानों पर दुकान न लगाये।

प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थान पर ही दुकान लगाये तथा दुकान के पास दुकानदारों द्वारा पर्याप्त मात्रा मंे बालू, पानी, फायर एस्टिंग्यूसर रखे। उन्होने बताया कि ज्वलनशील पदार्थो के भण्डारण, वाहनों, टेण्ट, शामियाना, पण्डाल, हास्पिटल, नर्सिंग होम, स्कूल एवं फैक्ट्री के आस-पास भी पटाखे न जलाये उन्होने कहा कि अधिक आवाज वाले पटाखो जैसे राकेट बम आदि का इस्तेमाल न करे,

पटाखा जलाते समय बच्चों को दूर रखे तथा ढीले कपड़े पहनकर पटाखे न जलाये एवं निर्धारित समयसीमा में ही पटाखे जलाये। उन्होने कहा कि आग लगने की स्थिति में डायल 112 नम्बर पर सूचना तथा घटना की स्थिति की सही-सही जानकारी दें, जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने से बचाव किया जा सकें। जनपद वासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel