करवा चौथ को लेकर सजे बाजार महिलाओं की चहल-पहल बढ़ी ।

करवा चौथ को लेकर सजे बाजार महिलाओं की चहल-पहल बढ़ी । ए •के• फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । पति की लंबी उम्र की कामना को लेकर रखे जाने वाला करवा चौथ पर्व को लेकर जिले के बाजारों में रौनक दिखाई दे रहा है ।अखंड सौभाग्य व्रत करवा चौथ हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण

करवा चौथ को लेकर सजे बाजार महिलाओं की चहल-पहल बढ़ी ।

ए •के•  फारूखी  (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

पति की लंबी उम्र की कामना को लेकर रखे जाने वाला करवा चौथ पर्व को लेकर जिले के बाजारों में रौनक दिखाई दे रहा है ।अखंड सौभाग्य व्रत करवा चौथ हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को पड़ता है। इस दिन महिलाएं अपने जीवन साथी के दीर्घायु और सुखी जीवन के लिए निर्जला व्रत रखती है।

इस वर्ष करवा चौथ का व्रत 4 नवंबर यानी बुधवार को होगा और रात 8:12 पर चंद्रोदय होगा। जिसमें स्वदेश वस्तुओं का दान पूरी तरह से वंचित है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का प्रारम्भ बुधवार को 3:24 पर हो जाएगा  चार नवम्बर को शाम 5:00 बज कर 34 मिनट तक दिनों से शाम 6:52 तक चौथ पूजन का मुहूर्त रहेगा ।

इसे लेकर बाजार अब धीरे-धीरे गुलजार होने लगे हैं। कोरोना के कारण हुए नुकसान से उबरने में त्योहार सीजन दुकानदारों की मदद कर रहा है।। त्योहारों के कारण लोगों का बाजार की ओर रुझान बढ़ा है। और वे जमकर खरीदारी कर रही हैं। खासतौर पर महिलाएं करवाचौथ को लेकर खासी उत्साहित दिख रही है।

बाजारों में करवाचौथ के व्रत को लेकर रौनक बढ़ने लगी है। सुबह से बाजार में दुकानें सजने लगी है। देर शाम तक महिलाएं बाजार में खरीदारी करने आ रही है। जिले के ज्ञानपुर नगर सहित मुखय बाजार सुरियावां और गोपीगंज के अलावा औराई, उगापुर, चौरी ,ममहर बाजार भदोही, नई बाजार, सीतामढ़ी,बाबूसराय,महराजगंज आदि में सबसे अधिक भीड़ कपड़े, ज्वेलर, मिठाई पूजा सामग्री की दुकानों पर देखी गई

करवाचौथ को लेकर बाजारों में भीड़ को देखते हुए पुलिस जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुरे इंतजाम किये हैं। बाजार में कुछ पुलिस कर्मियों प्रशासन के अधिकारी भी नजर रखेंगे। कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण हुए लॉकडाउन और उसके बाद भी मंदी की मार से स्थानीय दुकानदारों को त्योहारी सीजन में जो उम्मीद थी, उसी के अनुसार ग्राहक दुकानों में आ रहे हैं।

दुकानदारों को उम्मीद है कि त्योहारों पर बड़ी संख्या में खरीदार पहुंचेंगे।करवा चौथ व्रत को लेकर महिलाओं में उत्साह है। तथा इसे यादगार बनाने के लिए महिलाओं ने जमकर खरीदारी करना शुरू कर दिया। महिलाएं करवाचौथ की तैयारी के लिए बाजारों में चूड़ियां, ज्वेलरी व नए सूटों की खरीदारी कर रही है।

मेहंदी लगवाने वालों की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है। बाजारो में महिलाओं के साज-सज्जा के लिए जगह-जगह दुकानें लग गई हैं। करवा-चौथ पूजन के लिए खास माने जाने वाले मिट्टी के करवा भी बाजारों में उपलब्ध हैं।

कोरोना के कारण हुए नुकसान से उबरने में त्योहार सीजन दुकानदारों की मदद कर रहा है। त्योहारों के कारण लोगों का बाजार की ओर रुझान बढ़ा है। और वे जमकर खरीदारी कर रहे हैं। खासतौर पर महिलाएं करवाचौथ को लेकर खासी उत्साहित दिख रही है। बाजारों में करवाचौथ के व्रत को लेकर देर शाम तक महिलाएं बाजार में खरीदारी करने आ रही है।

सबसे अधिक भीड़ कपड़े, ज्वेलर, मिठाई पूजा सामग्री की दुकानों पर देखी गई है। करवाचौथ को लेकर बाजारों में भीड़ को देखते हुए पुलिस जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुरे इंतजाम किए हैं। बाजार में कुछ पुलिस कर्मियों प्रशासन के अधिकारी भी नजर रखेंगे।

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण हुए लॉकडाउन और उसके बाद भी मंदी की मार से स्थानीय दुकानदारों को त्योहारी सीजन में जो उम्मीद थी, उसी के अनुसार ग्राहक दुकानों में आ रहे हैं। दुकानदारों को उम्मीद है कि त्योहारों पर बड़ी संख्या में खरीदार पहुंचेंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel