देश की प्रगति में ही इफको की उन्नति शामिल मसूद

देश की प्रगति में ही इफको की उन्नति शामिल। म सूद इफको 55 वर्ष में दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति की।स्वतंत्र प्रभात। प्रयागराज।इफको फूलपुर इकाई के कार्यकारी निदेशक मोहम्मद मसूद ने कहा है कि देश की प्रगति में इफको की भी उन्नति निहित है ।यद्यपि की इफको अपने स्थापना काल से निरंतर देश

‌ देश की प्रगति में ही इफको की उन्नति शामिल। म सूद

‌ इफको 55 वर्ष में दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति की।

‌स्वतंत्र प्रभात।

‌ प्रयागराज।

‌इफको फूलपुर इकाई के कार्यकारी निदेशक मोहम्मद मसूद ने कहा है कि देश की प्रगति में इफको की भी उन्नति निहित है ।यद्यपि की इफको अपने स्थापना काल से निरंतर देश की सेवा में बेहतर ढंग से सेवा करते हुए प्रगति की है लेकिन 2020 काफी चुनौतीपूर्ण वर्ष रहेगा ।

‌श्री मसूद स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इफको घिया नगर के प्रांगण में ध्वजारोहण करते हुए एक समारोह को संबोधित कर रहे थे ।

‌उन्होंने कहा यद्यपि की इफको 1975 में 35 सहकारी समितियों से अपना कारोबार शुरू करके आज 39 हजार सदस्यों वाली सहकारी संस्था बन चुकी है। पिछले 55 वर्षों में हमने दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति की है और किसानों की खुशहाली के लिए सदैव तत्पर रहते हुए अपने कारोबार को न केवल बढ़ाया बल्कि देश की कुल उर्वरक खपत में अकेले इफको संस्था ने फास्फेट उर्वरक का 27 प्रतिशत और नाइट्रोजन उर्वरक का 20% अकेले का योगदान रहा है । जो देश की प्रगति और खाद्यान्न को आत्मनिर्भर बनाने में अहम योगदान है ।

‌देश की प्रगति में ही हमारी उन्नति भी निहित होती हैं। इस मूलमंत्र को लेकर ही इफको संस्था आगे बढ़ती है।इफको का वार्षिक टर्नओवर 4000 करोड़ से बढ़कर 21 हजार करोड़ हो चुका है और पिछले वर्ष हमने 1000 करोड़ से ऊपर का लाभ कमाया है लेकिन इसके बावजूद कृषि के उत्पादन के क्षेत्र में नित नए प्रयोग करके हमारे प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी देश और किसानो की प्रगति में निरंतर प्रयासरत रहते हैं ।

‌इफको संस्था आज पूरे विश्व में एक ग्लोबल संस्था बन चुकी है जो प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी के बहुआयामी उद्देश और सोच का परिणाम है।

‌उन्होंने कहा कि 2020 बहुत चुनौतीपूर्ण वर्ष साबित होगा लेकिन हमें पूर्ण विश्वास है कि हम इस चुनौती को भी एकजुट होकर सावधानी बरतते हुए पार कर ले जाएंगे।

‌श्री मसूद ने इस अवसर पर करोना योद्धाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । इफको कालोनी में भी कूबिड 19 के बढ़ते हुए प्रदुषण कोदेखते हुए स्वतंत्रता दिवस में पिछली बार की तरह रौनक नहीं थी लेकिन कोरोना से बचाव करते हुए समारोह को मनाया गया। जिसमें घिया नगर के अधिकारी कर्मचारी संघ के पदाधिकारी तथा अधिकारी संघ के पदाधिकारी सम्मिलित हुए।

‌प्रयागराज से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel