मजदूर ने रोकर कहा : नहीं पता क्या होता है मजदूर दिवस ।

मजदूर ने रोकर कहा : नहीं पता क्या होता है मजदूर दिवस ।

मजदूर ने रोकर कहा : नहीं पता क्या होता है मजदूर दिवस । भूखे पेट हजारों किलोमीटर चले हैं साहब साधन और रोटी मिल जाती तो निकलता मजदूर दिवस का सही अर्थ । सरस राजपूत (रिपोर्टर ) भदोही । कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉक डाउन की स्थिति चल रही है मजबूर मजदूर हजारों किलोमीटर

मजदूर ने रोकर कहा : नहीं पता क्या होता है मजदूर दिवस ।

  • भूखे पेट हजारों किलोमीटर चले हैं साहब
  • साधन और रोटी मिल जाती तो निकलता मजदूर दिवस का सही अर्थ ।

सरस राजपूत (रिपोर्टर )

भदोही ।

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉक डाउन की स्थिति चल रही है मजबूर मजदूर हजारों किलोमीटर भूखे प्यासे पैदल चलकर किसी तरह घर पहुंचना चाहते हैं। उनको यह भी नहीं मालूम कि मजदूर दिवस क्या होता है।
कोरोना वायरस संक्रमण वैश्विक महामारी बन चुकी है अन्य देशों की तरह भारत देश भी इससे प्रभावित है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉक डाउन की स्थिति चल रही है। देश के सभी छोटे-बड़े शहरों में उद्योग ठप हैं।

छोटे-मोटे धंधे भी नहीं चल रहे जिसके कारण पूरे देश के मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। उनके सामने खाने-पीने की समस्या हो गई है इसी के चलते वह लोग पैदल ही अपने घरों को वापस जा रहे हैं। पैदल जाते समय बहुत कम लोग उनके खाने-पीने की समस्या पूछ रहे हैं। चिलचिलाती धूप में उनका बस एक ही लक्ष्य किसी तरह हजारों किलोमीटर पैदल चलने के बाद उनका घर मिल जाए।

एक मई को मजदूर दिवस था लेकिन इन लाखों मजदूरों को इसका कोई मतलब नहीं समझ में आता है। अच्छा होता यदि मजदूर दिवस में इन मजदूरों को अपने घरों तक जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था हो जाती। रास्ते में खाने-पीने की भी बराबर व्यवस्था बनी रहती तो निश्चित रूप से वह लोग मजदूर दिवस का अर्थ समझ पाते।

दिल्ली से बिहार जा रहे मजदूर राकेश से जब मजदूर दिवस के बारे में पूछा गया तो उसने डबडबाती आंखों से बताया कि साहब हमको नहीं मालूम कि मजदूर दिवस क्या होता है । और कब होता है। जब मजदूरों की कोई पीड़ा सुनने वाला ही नहीं तो सिर्फ मजदूर दिवस मनाने का क्या मतलब है बस हमको साधनों से घर तक पहुंचा दो थोड़ा बहुत खाने को दे दो और हम अपने परिवार तक जीवित पहुंच जाएं इतना ही काफी है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel