उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर महोत्सव का हुआ आयोजन।

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर महोत्सव का हुआ आयोजन।

उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर महोत्सव का हुआ आयोजन।


स्वतंत्र प्रभात

 प्रयागराज ब्यूरो।

     बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस के अवसर पर बुधवार को युनाइटेड कालेज आफ इंजीनियरिंग नैनी में बिजली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बिजली महोत्सव का शुभारम्भ महापौर  अभिलाषा गुप्ता नंदी,  विधायक फूलपुर  प्रवीण पटेल,  विधायक शहर उत्तरी  हर्षवर्धन वाजपेयी,  विधायक बारा  वाचस्पति, विधायक फाफामऊ  गुरू प्रसाद मौर्य, जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। स्वागत उद्बोधन में  विनोद कुमार, मुख्य अभियन्ता (वितरण) प्रयागराज क्षेत्र, प्रयागराज एवं  अमलेन्दु त्रिपाठी, जिला नोडल अधिकारी, प्रयागराज ने बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों का वर्णन किया और भारत सरकार एवं राज्य सरकार के परस्पर सहयोग से भविष्य में बिजली क्षेत्र में आने वाले बदलाओं पर प्रकाश डाला।

 और बताया गया की169 गीगावाट उत्पादन क्षमता जोड़ी गई, हमारे देश को बिजली की कमी वाले देश से अधिशेष बिजली वाले देश में बदलना। 1.6 लाख सीकेएम ट्रांसमिशन लाइनें जोड़ी गईं, पूरे देश को एक ही फ्रिक्वेंसी के ग्रिड से जोड़ा गया- दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड वाले देश के रूप में उभरा। 2018 में 100 प्रतिशत गांवों के विद्युतीकरण (18,374)  और 100 प्रतिशत  घरों के विद्युतीकरण (2.86 करोड़) की उपलब्धि अर्जित की।

 प्रणाली सुदृढ़ीकरण के लिए 2.02 लाख करोड़ रुपये का परिव्यय - ग्रामीण इलाकों में बिजली की आपूर्ति 2015 में 12 घंटे से बढ़कर वर्तमान में 22.5 घंटे हो गई है। सबसे तेजी से बढ़ने वाली नवीकरणीय क्षमता - 2014 में 76 गीगावाट से दोगुनी होकर अब 160 गीगावाट हो गई है  2021 में 40 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता की उपलब्धि-जो वैश्विक स्तर पर चौथे स्थान पर है।
     बिजली महोत्सव सम्पूर्ण देश में उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य् पावर  @ 2047 के तत्वा धान में मनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक जनभागीदारी हो और बिजली क्षेत्र के विकास को वृहद पैमाने पर नागरिकों तक पहुंचाया जा सके। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। 

      इस अवसर पर जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री ने अपने सम्बोधन में बिजली क्षेत्र की उपलब्धियों हेतु बिजली विभाग के प्रयासों की सराहना की एवं सरकार की बिजली क्षेत्र में भविष्य की कार्य योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास सामान्य स्तर से ऊंचा है, सबको आगे बढ़ने का अवसर देता है। बिजली विभाग में काफी वृद्धि हुई है। बिजली विभाग में हर घर बिजली देने का कार्य किया है। जिलाधिकारी ने सभी अतिथियों एवं अन्य आगन्तुकांे का कार्यक्रम में भाग लेने के लिए धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन रंजना त्रिपाठी के द्वारा किया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel