न देखा मंदिर और स्कूल, खोल दी शराब की दुकान

न देखा मंदिर और स्कूल, खोल दी शराब की दुकान

न देखा मंदिर और स्कूल, खोल दी शराब की दुकान


 भरतकूप में नियम की उड़ी धज्जियां मुनाफे के खातिर आबकारी विभाग ने नियमों का गला घोंट दिया। न मंदिर देखा और न स्कूल । जहां पर भी शराब के ठेकेदारों ने दुकान खोलने की इच्छा जताई। आंख मूंद कर दुकान खोलने का लाइसेंस दे दिया। देसी, अंग्रेजी व बीयर की दुकान खोलने के दिशा-निर्देश है। इसके तहत धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज के 100 मीटर की दूरी पर दुकान नहीं खोली जा सकती है। शराब की दुकान खुलने से पूर्व आबकारी निरीक्षक से रिपोर्ट मांगी जाती है। जिसमें इस बात का जिक्र किया जाता है

कि दुकान के समीप कुछ नहीं है। सूत्रों के अनुसार अधिकांश दुकानों की जांच में निरीक्षक खुद नहीं जाते हैं बल्कि सिपाहियों को भेज दिया जाता है। सिपाही आंख मूंद कर दुकान के समीप धार्मिक स्थल व स्कूल-कॉलेज न होने की रिपोर्ट देते हैं। जिसे आधार मानते हुए आबकारी विभाग द्वारा लाइसेंस जारी कर दिया जाता है। अगर ठेके का विरोध होता है तो विभागीय अधिकारी उसे दूसरे स्थल पर शिफ्ट कर देते हैं, लेकिन संबंधित निरीक्षक पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। यही वजह है कि निरीक्षकों के हौसले बुलंद रहते हैं। सूत्रों के अनुसार कई बार भौतिक सत्यापन के लिए आबकारी सिपाही नहीं पहुंचते हैं। ठेकेदार से मोबाइल पर बात कर रिपोर्ट भेज दी जाती है। बड़े देव बाबा स्थित मंदिर के समीप अंग्रेजी शराब व बियर की दुकानें खुली हुई हैं। इसी तरह से सरस्वती स्कूल से कुछ कदम की दूरी पर अंग्रेजी शराब की दुकान है। 

स्कूलों के पास गुटखा की सबसे अधिक बिक्री
स्कूल-कॉलेजों के समीप खोले सजे हुए हैं। जहां से हर दिन बड़ी संख्या में गुटखा बेचा जाता है। इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को भी है, लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं होती है। और यह वजह है कि मंदिर व स्कूल के समीप धड़ल्ले से शराब की बिक्री हो रही है लेकिन जिम्मेदारों को ना तो किसी के आस्था की चिंता है ना ही स्कूली बच्चों की खबर जबकि आए दिन आंकड़ों के द्वारा शराब पीकर संबंधित क्षेत्र में अश्लील बातें व हरकत की जाती रहती है अब देखना यह है कि जिला अधिकारी ऐसी शराब दुकानों पर कब कार्रवाई करेंगे या फिर हाई कोर्ट के निर्देश का खुलेआम उल्लंघन होता रहेगा।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel