लो वोल्टेज से त्रस्त ग्रामीणों ने बिजली विभाग का किया विरोध प्रदर्शन

लो वोल्टेज से त्रस्त ग्रामीणों ने बिजली विभाग का किया विरोध प्रदर्शन

ग्रामीण उपभोक्ताओं ने आईजीआरएस पर दर्ज कराई बिजली समस्या की शिकायत


स्वतंत्र प्रभात-

नेबुआ नौरंगिया।

क्षेत्र के ग्राम सभा सौरहा खुर्द में कोटवा बाजार बिजली घर से आपूर्ति मिलती है। लेकीन वोल्टेज ऐसी आती हैं कि किसी काम का नही रहता हैं। जिस समस्या को लेकर उपभोक्ता द्वारा विद्युत विभाग के अधिकारियो से बार बार शिकायत दर्ज कराने के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारियो के कानो में जू तक नही रेंग रहा है। लिहाजा लम्बे समय से चली आ रही लो वोल्टेज की समस्या का समाधान नहीं कराये जाने से उमस भरी गर्मी में उपभोक्तता परेशान हों उठे हैं। जिसके चलते मंगलवार को अकर्मण्य विद्युत विभाग के अधिकारियो का विरोध जताते हुए आईजीआरएस पर शिकायत दर्ज करा समस्या का समाधान कराने व अन्यथा की दशा में सामुहिक कनेक्शन विछेदन किये जाने की मांग किया।

ग्राम सभा सौरहा खुर्द के टोला चरिघरवा में वर्ष 1992 में विद्युतीकरण कार्य कराया गया है। गांव के पारसनाथ, श्रीभगवान, कमलेश गोंड, अमरनाथ, विपिन,रामकिशुन,रामकेवल, राधेश्याम, रामप्रवेश,बृझन, ओमप्रकाश, बृजराज, रामानंद,असगर अंसारी, राजकुमार दिनेश, जोगेन्दर कुशवाहा, सुरेश,मुखतार ने गांव के चौराहे पर इकठ्ठा हो लो वोल्टेज की समय को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों ने बताया कि 31वर्ष के बाद भी पुराने जर्जर एलटी तारों को न ही बदला जा रहा है और न झुल रहें तारों को ठीक कराया जा रहा है। हवा के हल्के झोंके चलने पर एलटी तार आपस में स्पर्श होने के चलते ट्रांसफार्मर के जम्फर जल जा रहें हैं। इस भीषण गर्मी में दिन तो किसी तरह बीत जा रहा है। लेकिन रात काटनी मुश्किल हो जा रही हैं। ग्रामीणों का कहना हैं कि वोल्टेज ऐसा आ रहा है कि बल्ब सिर्फ टिमटिमा रहें हैं और पंखे रेग जा रहें हैं। घरों में सभी उपकरण होने के बाद भी हाथ पंखे का सहारा लेना पड़ रहा है। आरोप हैं कि बार बार सूचना देने के बाद भी विभाग समस्या के समाधान के लिए जहमत नहीं उठा रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर पुराने एलटी तार को हटा कर केबल लगवाया दिया जाय तो लो वोल्टेज की समस्या का समाधान होता ही साथ ही  विद्युत चोरी भी रूक जाती।

ग्रामीणों का आरोप हैं कि जब कोई उपकरण चल ही नहीं रहें हैं तो हर माह विद्युत बील विभाग क्यों वसूल रहा है।अगर वो वोल्टेज समस्या का समाधान करने में कोटवा विद्युत उप केंद्र के बस में नहीं है तो वहां से गांव का कनेक्शन सामुहिक रूप से विछेदीत करने की मांग किया है। इस सम्बन्ध में अधिशाषी अभियंता पडरौना का कहना हैं कि जानकारी हुई हैं, टीम लगाकर तार ठीक करा समस्या का समाधान कराया जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel