राशन कोटेदार पर मनमानी का आरोप, सोनूपार में राशन कोटा स्वीकृत करने की मांग

राशन कोटेदार पर मनमानी का आरोप, सोनूपार में राशन कोटा स्वीकृत करने की मांग

राशन कोटेदार पर मनमानी का आरोप, सोनूपार में राशन कोटा स्वीकृत करने की मांग


बस्ती । 

बस्ती सदर विकास खण्ड बस्ती  के ग्राम पंचायत सोनूपार के कोटेदार के भ्रष्टाचार के विरूद्व ग्रामीणोें ने राकेशमणि त्रिपाठी के नेतृत्व मंेें जिलाधिकारी को सम्बोधित ज्ञापन सीआरओ नीता यादव को सौंपा।

मांग किया कि प्रकरण की निष्पक्ष जांच कराकर नियम विरूद्ध कोटा निरस्त किया जाय और नये सिरे से ग्राम पंचायत सोनूपार में राशन कोटा स्वीकृत कराया जाय।
सोनूपार ग्राम पंचायत के खखुआ निवासी राकेश मणि त्रिपाठी सहित अनेक ग्रामीणों ने जिलापूर्ति अधिकारी, जिला पूर्ति निरीक्षक बस्ती सदर, ग्राम प्रधान व कोटेदार के विरूद्व मोर्चा खोल दिया।शिकायत कर्ताओं ने जिला पूर्ति अधिकारी एवं पूर्ति निरीक्षक पर रिश्वत लेकर शिकायत को दबा लेने का आरोप लगाया है। 

मामले की शिकायत मुख्यमंत्री, खाद्य व रसद मंत्री, प्रमुख सचिव खाद्य व रशद, मंडलायुक्त व जिलाधिकारी से मिलकर तथा पंजीकृत डाक से भेजा गया है।शिकायतकर्ता का आरोप है कि उक्त अधिकारियों की मिलीभगत से ग्राम पंचायत सोनूपार का कोटा पड़ोसी गांव ताड़ीजोत से संचालित किया जा रहा है। कोटेदार पर घटतौली करने व कोटे के राशन को खुले बाजार में बेच देनें जैसे गम्भीर आरोप लगाये गये है।विकास खण्ड बस्ती सदर के ग्राम पंचायत सोनूपार का कोटा पिछले 20 वर्षों से ग्राम पंचायत ताड़ीजोत के दसकोलवा निवासी मेवालाल द्वारा संचालित किया जा रहा है।

जबकि ग्राम पंचायत सोनूपार के अलावा खखुआ, बल्लीपट्टी व उमरी भी इसी ग्राम सभा में सम्मिलित है। ग्राम पंचायत में 3 हजार से अधिक आबादी होने के बावजूद ग्राम पंचायत का कोटा गैर गांव से संचालित होने पर ग्रामीण आक्रोशित है।शिकायतकर्ता ने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नियमों के अनुसार ग्राम पंचायत का कोटेदार उसी गांव का मूल निवासी होना चाहिए। लेकिन जिला पूर्ति अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक बस्ती सदर व ग्राम प्रधान की मिलीभगत के कारण ग्राम पंचायत का कोटा पिछले 20 वर्षों से गैर ग्राम पंचायत से संचालित हो रहा है।

उच्चाधिकारियों को भेजे गये शिकायत पत्र एवं सौपे ज्ञापन में शिकायत कर्ता ने आरोप लगाया है कि जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पूर्ति निरीक्षक बस्ती सदर ग्रामीणों के द्वारा की गयी शिकायत को कमाई का जरिया बना लेते है और रिश्वत लेकर मामले को दबा देते है। शिकायत पर उचित कार्यवाही न होने से नाराज शिकायतकर्ता ने जिला पूर्ति अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक बस्ती सदर, ग्राम प्रधान व कोटेदार के विरूद्व प्राथमिकी दर्ज करानें की मांग की गयी हैज्ञापन सौंपने वालों में  दिलीप द्विवेदी, रंजीत द्विवेदी, सुबोध द्विवेदी, राहुल तिवारी, विपिन द्विवेदी, राजन तिवारी, गौरव द्विवेदी, दीपक द्विवेदी आदि शामिल रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel