शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई

शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई

हमीरपुर-शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई । बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि भूजल संरक्षण मिशन के तहत लक्ष्य के अनुसार चेकडैम निर्माण किये जाय। ई टेंडर के माध्यम से शीघ्र ही नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य


हमीरपुर-शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई ।  बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि  भूजल संरक्षण मिशन के तहत लक्ष्य के अनुसार चेकडैम निर्माण किये जाय। ई टेंडर के माध्यम से शीघ्र ही नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य पूर्ण किया जाए ,सिल्ट सफाई के पूर्व व पश्चात की फोटो उपलब्ध कराई जाए। सभी सरकारी भवनों में  रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना से संबंधित सूचना उपलब्ध कराई जाय। कृषि विभाग द्वारा जो सोलर पंप कृषकों को वितरण कराया जाए उसका नेडा द्वारा सत्यापन किया जाए।

किसान सम्मान निधि के जो आवेदन अभी तक पेंडिंग है उसको शीघ्र निस्तारित किया जाए, किसान सम्मान निधि के संबंधित डाटा नियमित रूप से फीड किया जाए तथा अपडेशन किया जाए ।जिन स्थानों की फसलें खराब हो उनका कृषि विभाग द्वारा सर्वे के माध्यम से संबंधित बीमित कृषकों का क्लेम दिलाया जाए। कृषकों द्वारा क्लेम हेतु आवेदन किए जाने हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय।  कोई भी किसान इससे वंचित ना रहे रहे। फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्राप्त दावों  को स्वीकृत कराया जाए।

कहा कि किसी भी दशा में जनपद में एक भी पराली की घटना न घटित होने पाए इसके लिए व कृषकों को अवगत करा दिया जाए तथा बिना रीपर व बिना एसएमएस के कोई भी मशीन नहीं चलनी चाहिए अन्यथा की स्थिति में मशीन को सीज की जाएगा। पराली जलने की घटना पर संबंधित ग्राम स्तर के अधिकारी व ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी तय होगी तथा कार्रवाई की जाएगी । ज्ञात हो कि पराली जलने की घटनाओं को सेटेलाइट के माध्यम से ट्रेस किया जा रहा है तथा इसको मा0 सुप्रीम कोर्ट व मा0 हाईकोर्ट द्वारा सीधे संज्ञान लिया जा रहा है इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।    

 अन्ना गोवंश को गौशालाओं में ही संरक्षित किया जाए तथा समय-समय पर गौशालाओं का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित किया जाए कि उसमें किसी का व्यक्तिगत गोवंश नहीं संरक्षित किया गया है। सभी गौशालाओं में टीनशेड की प्रत्येक दशा में उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, किसी भी दशा में रोड पर जानवर नहीं दिखने चाहिए। सहभागिता योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को जो गौवंश सुपुर्द किए गए हैं उनका सत्यापन कर प्रत्येक माह उसका भुगतान किया जाए । उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा अन्ना पशुओं के टीकाकरण व नस्ल सुधार कार्यक्रम चलाया जाए । उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रगति बढ़ाई जाए तथा अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाया जाए । चिकित्सालयों में सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए तथा एंबुलेंस आदि का रिस्पांस टाइम में सुधार किया जाए। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत पंचायत भवनों के अनुरक्षण ,प्राथमिक विद्यालयों आदि का अनुरक्षण कर इसकी जियो टैगिंग कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों का निर्माण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से सुनिश्चित किया जाए ।

जहाँ पर अभी तक जमीन चिन्हित नहीं है दो दिवसीय में अनिवार्य रूप से जमीन का चिन्हांकन सुनिश्चित किया जाए । पूर्ति विभाग द्वारा अंत्योदय राशन कार्डों का 100% सत्यापन किया जाए , अपात्रों को किसी भी दशा में इसका लाभ नहीं मिलना चाहिए तथा कोई भी पात्र  इससे वंचित ना होने पाए । उन्होंने कहा कि यूनिटों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग किया जाए। कन्या सुमंगला योजना के आवेदन पत्रों का तहसील स्तर पर सत्यापन कराकर इसको पोर्टल पर अपलोड कराया जाए। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण दिलाकर  रोजगार दिलाया जाए। 

 जिलाधिकारी ने कहा कि आइजीआरएस , मुख्यमंत्री पोर्टल तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली जनशिकायतों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। डिफाल्टर पाए जाने पर संबंधित पर जिम्मेदारी तय की जायेगी तद्नुसार कार्यवाही की जाएगी । दुग्ध समितियो को सक्रिय किया जाए । मनरेगा के तहत 100 दिन का काम पाने वाले  मजदूरों का श्रम विभाग में पंजीयन किया जाय।  जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागों द्वारा बजट की उपलब्धता पर प्रत्येक माह विद्युत बिल का भुगतान कराया जाए, इसको पेंडिंग में रखा जाए ,बजट उपलब्ध ना होने पर इसकी डिमांड की जाए।  इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ आरके सचान , पीडी चित्रसेन सिंह,उपायुक्त स्वरोजगार कमलेश कुमार, जिला विकास अधिकारी विकास सहित अन्य संबंधित विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel