पेयजल संकट से जूझ रहे किसान,वर्षों से कर रहे हैंडपम्प लगवाने की मांग ! नही ली किसी ने सुध

पेयजल संकट से जूझ रहे किसान,वर्षों से कर रहे हैंडपम्प लगवाने की मांग ! नही ली किसी ने सुध

पेयजल संकट से जूझ रहे किसान,वर्षों से कर रहे हैंडपम्प लगवाने की मांग ! नही ली किसी ने सुध



किसानों की मांग पर विधायक श्यामसुन्दर भारती ने दिया हैंडपम्प लगवाने का आश्वासन


शिवगढ़,रायबरेली। 


तख्त बदल गए, ताज बदल गए ! सरकारें आती रही,सरकारें जाती रही। किंतु किसानों की वर्षों से उठ रही मांग के बावजूद आज तक 43 ग्राम पंचायतों के किसानों की पेयजल समस्या का समाधान नही हो सका। गौरतलब हो कि ग्राम पंचायत शिवगढ़ में विद्युत उप केंद्र शिवगढ़ के पास राजकीय बीज भण्डार स्थित है। जहां दिनभर किसानों का आना जाना लगा रहता है। 

जहां शिवगढ़ क्षेत्र की 43 सों ग्राम पंचायतों के किसान बीज, दवा, कृषि यंत्र खरीदने एवं कृषि तकनीकी से जुड़ी जानकारी एवं किसान सम्मान निधि से संबंधित त्रुटियों को सही कराने के लिए दिन-भर आते जाते रहते हैं। इसके बावजूद यहां ना ही किसानों के लिए किसी प्रकार की बैठने की व्यवस्था है और न ही पीने के पानी की। राजकीय बीज भण्डार परिसर में इण्डिया मार्का हैंडपम्प लगवाने के लिए क्षेत्र के किसान वर्षों से संबंधित अधिकारियों और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से मांग कर रहे हैं किंतु नतीजा शून्य रहा। सिर्फ झूठे आश्वासन के सिवा किसानों की समस्या का आज तक समाधान नहीं हो सका।

 जिसको लेकर क्षेत्र के किसानों में गहरा रोष व्याप्त है। सोमवार को दोपहर करीब 2 बजे 5 किलोमीटर दूर से पैदल चलकर राजकीय बीज भण्डार पहुंचे रायपुर निवासी बृद्ध किसान केतार रावत ने हफते हुए बताया किया यहां मूंग और उर्द के बीज की जानकारी लेने आए थे, गला सूख रहा है यहां दूर-दूर तक कोई नल नहीं है जहां प्यास बुझाई जा सके। जहां मौजूद किसान देवतादीन पासवान,ओम प्रकाश रावत,भानु प्रकाश पटेल,मायाराम रावत सहित किसानों ने इस पेयजल समस्या से नवनिर्वाचित क्षेत्रीय सपा विधायक श्यामसुन्दर भारती को अवगत कराते हुए राजकीय बीज भण्डार परिसर में इंडिया मार्का हैंडपम्प लगवाने की मांग की है। 

श्री भारती ने शिवगढ़ क्षेत्र के हजारों किसानों की इस जनहित समस्या को गम्भीरता से लेते हुए जल्द ही हैंडपम्प लगवा कर किसानों की इस समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया है। किसानों ने विधायक श्री भारती को अवगत करते हुए बताया कि कई दशक से वे राजकीय बीज भण्डार परिसर में इंडिया मार्का हैंडपम्प लगवाने की मांग कर रहे हैं किंतु जनप्रतिनिधियों से झूठे आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला। 

यदि इंडिया मार्का हैंडपम्प लग जाएगा तो राजकीय बीज भण्डार में विभिन्न कामों से आने वाले क्षेत्र के हजारों किसानों की पेयजल समस्या हमेशा - हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel