गेहूँ खरीद से सम्बन्धित बैठक

   जनपद में 07 एजेन्सीयां गेहूँ की खरीद करेगीं ,नेफेड एजेन्सी पहली बार पंजीकृत !  


पी0सी0एफ0 गेहूँ खरीद ऐजेन्सी की तरफ से जनपद में 54 सेन्टर यू0पी0एस0एस0सी0 के 26 केन्द्र व यू0पी0सी0यू0 तथा यू0पी0सी0एफ0 व एफ0सी0आई0 इत्यादि ऐजेन्सिया जनपद में गेहूँ खरीद करेंगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा इस विपणन वर्ष के लिये 2015 रू0 प्रति कुटंल गेहूँ का समर्थन मूल्य घोषित किया है। जिलाधिकारी ने गेहूँ के भण्डारण के लिये समूचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये तथा मानक के अनुसार गोदामों में भण्डारण की तैयारी करने निर्देश दिये-- जिलाधिकारी

शाहजहाँपुर! 

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी रवी की फसल के विपण हेतु गेहूँ खरीद वर्ष 2022-23 की तैयारियों से सम्बन्धित बैठक का आयोजन किया गया। कृषि विभाग से सम्बन्धित अधिकारियों से जिलाधिकारी ने पिछले विपणन वर्ष 2021-22 में गेहूँ खरीद की जानकारी प्राप्त की तथा आगामी विपणन वर्ष 2022-23 के लिये गेहूँ खरीद की तैयारी के लिये महत्वपूण निर्देश दिये।

 इस बार जनपद में 07 एजेन्सीयां गेहूँ की खरीद करेगीं जिसमें नेफेड एजेन्सी पहली बार पंजीकृत हुयी है। जिलाधिकारी ने बैठक में आये हुये सभी गेहूँ खरीद एजेन्सियों के अधिकारियों से बिन्दुवार गेहूँ खरीद व उसके भण्डारण की पूरी प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की इसी क्रम में पी0सी0एफ0 गेहूँ खरीद ऐजेन्सी की तरफ से जनपद में 54 सेन्टर यू0पी0एस0एस0सी0 के 26 केन्द्र व यू0पी0सी0यू0 तथा यू0पी0सी0एफ0 व एफ0सी0आई0 इत्यादि ऐजेन्सिया जनपद में गेहूँ खरीद करेंगी।जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा इस विपणन वर्ष के लिये 2015 रू0 प्रति कुटंल गेहूँ का समर्थन मूल्य घोषित किया है। 

जिलाधिकारी ने गेहूँ के भण्डारण के लिये समूचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये तथा मानक के अनुसार गोदामों में भण्डारण की तैयारी करने निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने गेहूँ खरीद केन्द्रो पर किसानो की सुविधा के लिये छाया, पानी व किसानो के बैठने के लिये टैन्ट आदि की समुचित व्यवस्था की तैयारी के निर्देश दिये जिससे कि गेहूँ खरीद केन्द्रो पर किसानो को कोई असुविधा व परेशानी न हो। जिलाधिकारी  ने इस बार पिछले विपणन वर्ष की अपेक्षा इस बार गेहूँ खरीद केन्द्रो की संख्या जरूरत के अनुसार बढ़ाने को कहा जिससे कि कोई भी किसान वापस न लौट सके। 

उन्होने गेहूँ तौल के लिये उचित मात्रा में कांटो की व्यवस्था व मास्टर मीटर की संख्या समुचित मात्रा में तैयार रखने के निर्देश दिये। उन्होने राज्य भण्डारण निगम के अधिकारियों को गेहूँ के भण्डारण की उचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होने रोजा मण्डी, जलालाबाद, पुवायां, वण्डा, तिलहर मण्डीयों में भी अधिक से अधिक गेहूँ खरीद सेन्टर खोलने व कीसानों की सुविधा के लिये भी निर्देशित किया।  जनपद में 07 एजेन्सीयां गेहूँ की खरीद करेगीं ,नेफेड एजेन्सी पहली बार पंजीकृत !

 

About The Author: Swatantra Prabhat