कृषि निवेश मेले में विधायक ने 25 कृषकों को सौंपा सरसों बीज।

कृषि निवेश मेले में विधायक ने 25 कृषकों को सौंपा सरसों बीज।

इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के गुर बताए।


स्वतंत्र प्रभात


मिल्कीपुर, अयोध्या मिल्कीपुर, अमानीगंज विकास खण्ड परिसर में शुक्रवार को रबी किसान गोष्ठी /कृषि निवेश मेले का आयोजन किया गया। मेले में मुख्य अतिथि विधायक गोरखनाथ बाबा ने 25 किसानों को सरसों बीज वितरित किया। इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को अच्छा उत्पादन प्राप्त करने के गुर बताए।

    ब्लॉक परिसर में आयोजित किसान मेला व गोष्ठी में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का विधायक ने अवलोकन किया । आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक डॉ एसबी सिंह एवं प्रगतिशील किसान हरिद्वार मिश्र, कृषि वैज्ञानिक परमानंद यादव द्वारा किसानों को कई नवीन तकनीकी दी गई । 

       मौजूद किसानों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों, किसानों के लिए चिंतित हैं कि उनकी तरक्की कैसे हो उनको समाज में अग्रणी श्रेणी में कैसे लाया जाए वह इसके लिए प्रयासरत है जिसके लिए आवास, गैस, बिजली, अनाज जैसे सारी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। तीसरे महीने किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है।

 किसान कल्याण मेले में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को कृषि से आय बढ़ाने का ज्ञान दिया गया और जैविक खेती करके पशुपालन आदि से आय बढ़ाने पर जोर दिया । राजकीय कृषि बीज गोदाम प्रभारी शत्रुघ्न पांडे ने किसानों को बताया कि कृषि विभाग की सब्सिडी के लिए

 ऑनलाइन पंजीकरण अवश्य कराएं। गोदाम पर मसूर, मटर, चना, गेहूं, सरसों के बीज अनुदान पर उपलब्ध है 1 एकड़ तक प्रदर्शन में 100 फीसदी अनुदान तथा इसके ऊपर 50% अनुदान की व्यवस्था है। गोष्ठी में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि पवन सिंह एडीओ एजी संजय कुमार, एडीओ पंचायत शिव कुमार चौबे, शीतला बाजपेई, बंशीधर द्विवेदी एवं सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel