कृषि विश्वविद्यालय द्वारा एस.सी.- एस. टी. किसानों में गोष्ठी आयोजित कर नि:शुल्क गेहूँ का बीज किया गया वितरण

कृषि विश्वविद्यालय द्वारा एस.सी.- एस. टी. किसानों में गोष्ठी आयोजित कर नि:शुल्क गेहूँ का बीज किया गया वितरण

 देर से बोई जाने वाली गेहूं की बुवाई कर सकते हैं 25 दिसंबर तक



 

स्वतंत्र प्रभात
मिल्कीपुर अयोध्या

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एंव प्रोधोगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के कुशल दिशा निर्देशन एवं निर्देश पर उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय के फल विज्ञान विभाग द्वारा संचालित अखिल भारतीय समन्वित शुष्क क्षेत्र फल अनुसंधान परियोजना नई दिल्ली के सौजन्य से ग्राम सभा मिझूटी सोरांव जिला - सुलतानपुर के 40 तथा ग्राम सभा- सराय घनेठी अजरौली जिला - अयोध्या के 48 अनुसूचित जाति के किसानों में गेहूँ का बीज वितरण एवं गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन सम्पन हुआ ।
 
 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ ओ० पी० राव,अधिष्ठाता, उद्यान एवं वानिकी महाविद्यालय द्वारा किसानों को बैज्ञानिक ढंग से गेहूँ की बुआई कर अपने आय को बढ़ाने के तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

परियोजना के मुख्य अन्वेषक डॉ हेमंत कुमार सिंह पादप रोग वैज्ञानिक द्वारा गेहूँ का बीज वितरण कर गांव के अनुसूचित जाति के किसानों को लाभान्वित करते हुए गेहूं तथा अन्य पौधों में लगने वाले रोग के लक्षणों एवं उनके निदान के बारे में किसानों को जानकारी दी गई। गेंहू का बीज मिलते ही किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गयी ।

इस अवसर पर गोष्ठी में विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक एवं फल विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संजय पाठक ने किसानों को घर के चारों तरफ खाली जमीन पर फलदार पौधों को लगा कर उनकी देखरेख करना एवं उनकी पौष्टिकता तथा उपयोग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। गोष्ठी में विभाग के प्रदीप कुमार पांडेय, श्री नंदलाल शर्मा आदि ने भी तकनीकी एवं पौध लगाने की जानकारी दी। गेंहू का वितरण मिझूटी गांव के ग्राम प्रधान माधुरी यादव तथा ग्राम पंचायत सदस्य पवन कुमार पासी तथा ग्राम प्रधान भानमति सरायधनेठी अजरौली की अध्यक्षता में वितरण किया गया।

 विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कुल 88 किसानों को गेहूँ बीज वितरित किए। देर से बोए जाने वाले गेहूं की बुवाई 25 दिसंबर तक कर सकते हैं। अनुसूचित जाति के किसानों में नि:शुल्क विभिन्न प्रकार के बीज वितरण का कार्यक्रम और भी विभिन्न जनपदों में विश्वविद्यालय द्वारा निरंतर किया जा रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel