डीआईओएस कि तानाशाही व भ्रष्टाचार के विरुद्ध संघ खोलेगा मोर्चा : दिनेश 

7 बार ज्ञापन सौंपने के बावजूद भी शिक्षकों कि समस्याओं का नहीं हुआ समाधान 

डीआईओएस कि तानाशाही व भ्रष्टाचार के विरुद्ध संघ खोलेगा मोर्चा : दिनेश 

स्वतंत्र प्रभात 
देवरिया।
 
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को स्थानीय समस्याओं के समाधान हेतु स्मरणार्थ ज्ञापन सौंपा और शीघ्र समस्याओं के निस्तारण कि मांग की।
 
संघ के अध्यक्ष दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि जनपद के शिक्षकों की समस्याओं को लेकर बार बार ज्ञापन देने के बावजूद डीआईओएस तानाशाही दिखा रहे हैं। शिक्षकों के प्रति गलत मंशा रखने व कार्यालय में भ्रस्टाचार को संरक्षण देने वाले डीआईओएस ज्ञापन का संज्ञान नहीं ले रहे हैं। इसके पूर्व गत 15 जुलाई , 5 सितम्बर , 22 सितम्बर ,14 दिसंबर , 31 जनवरी व 10 अप्रैल को ज्ञापन दिया गया। 3 जून को भी संगठन द्वारा 14 सूत्रीय ज्ञापन दिया गया किन्तु अभी तक ज्ञापन में वर्णित समस्याओं का समाधान नहीं हुआ। 
 
त्रिपाठी ने बताया कि एन०पी०एस० का ग्राण्ट उपलब्ध होने के बावजूद भी नवम्बर 2022 के बाद शिक्षक / शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के प्रान में धनराशि अन्तरित नहीं कि गयी है। प्रान आवंटन की यथास्थिति बनी हुई है। कार्यालय में दो साल से प्रान आवंटन के लिए शिक्षकों का आवेदन जमा है। कार्यालय में अवशेष देयकों से सम्बन्धित पत्रावलियां विभिन्न पटल सहायकों के पास जमा है। कायवृत्ति में 15 मई 2024 तक पूर्ण करा देने का आश्वासन दिया था, किन्तु यथास्थिति बरकरार है। विद्यालयों में एन०पी०एस० का पासबुक बनाने का आश्वासन दिया था। जी०पी०एफ० लोन से सम्बन्धित पत्रावलियों का यथाशीघ्र निस्तारण किये जाने, जिन शिक्षकों का चयन/प्रोन्नति वेतनमान से सम्बन्धित पत्रजात विद्यालयों के द्वारा कार्यालय को नहीं भेजा जा रहा है l
 
उनको पत्र जारी करते हुए कार्यालय में सम्बन्धित पत्रजात उपलब्ध कराने का निर्देश दिए जाने, ग्रेच्युटी से सम्बन्धित पत्रवलियां कई महीनों से कार्यालय में जमा है, किन्तु आज तक उपशिक्षा निदेशक, सप्तम मण्डल गोरखपुर को नहीं भेजे जाने,विद्यालय के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षकों को उनके शेष बचे अवकाश में समायोजित करते हुए वेतन बिल प्रिंट किये जाने, कुछ विद्यालयों के प्रबन्धक शिक्षकों को अनावश्यक कारणों से परेशान करने और ऐसे प्रबन्धकों से शिक्षकों को सुरक्षित किये जाने,मानव संपदा में शिक्षकों / शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के त्रुटियों का निस्तारण किये जाने और कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर करते हुए शासन की मंशा के अनुरूप सिटीजन चार्टर लागू किये जाने कि मांग प्रमुख रही।
 
त्रिपाठी ने कहा कि यदि समस्याओं का समाधान शीघ्र नहीं किया जायेगा तो संगठन आंदोलन, धरना-प्रदर्शन की राह पर होगा। इस दौरान मंत्री विजय भारत सिंह, कोषाध्यक्ष अभिषेक पाण्डेय सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।
 
 
 बड़ी सख्या में शिक्षक लखनऊ को हुए रवाना 
 
 उत्तर प्रदेश शिक्षक संघ की बाबा राघव दास इंटर कालेज परिसर में हुई, जिसमें 22 जून को लखनऊ कैसरबाग के बलिदानी स्मारक के पास गांधी सभागार में 10 बजे से होने वाले शिविर की सफलता को लेकर रणनीति बनाई गई, साथ ही बड़ी संख्या में पहुंचने का निर्णय लिया गया।
 
अध्यक्ष दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहा कि शिविर में एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी, प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक सुरेश त्रिपाठी, संरक्षक जगवीर किशोर जैन हेम सिंह समेत अन्य नेता हिस्सा लेंगे। जिला मंत्री विजय भारत सिंह ने कहा कि अब जनपदीय समस्याओं को भी प्रदेश नेतृत्व के संज्ञान में लाया जाएगा। जुलाई में बड़े संघर्ष के लिए तैयार रहें। इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष अवधेश सिंह, गोरखनाथ गुप्ता, रवि प्रताप सिंह, राजेश गुप्ता, नीरज सिंह, धनंजय उपाध्याय आदि ने सम्बोधित किया।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।