बिहार चुनावी मौसम में हीटवेव का कहर, बिहार में पिछले 24 घंटे में 10 मतदानकर्मियों समेत 14 लोगों की मौत हुई 

बिहार चुनावी मौसम में हीटवेव का कहर, बिहार में पिछले 24 घंटे में 10 मतदानकर्मियों समेत 14 लोगों की मौत हुई 

बिहार में बढ़ते टेंपरेचर से लोगों का हाल बेहाल है. हीटवेव से बिहार त्राहिमाम कर रहा है. हालत ये है कि मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. बिहार में अबतक हीटवेव ने 80 लोगों की जान ले ली है, वहीं 27 लोगों की आधिकारिक पुष्टि की गई है. सबसे ज्यादा असर औरंगाबाद में देखने को मिल रहा है. यहां 19 लोगों की मौत हुई है.

बिहार में 24 घंटे की अवधि के भीतर चुनाव ड्यूटी पर तैनात 10 अधिकारियों सहित कम से कम 14 लोगों की लू लगने से मौत हो गई है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सबसे ज्यादा मौतें भोजपुर से हुईं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच अधिकारियों की लू लगने से मौत हो गई। 

बयान में कहा गया है कि रोहतास में तीन और कैमूर व औरंगाबाद जिले में एक-एक चुनाव पदाधिकारी की मौत हो गयी। राज्य के विभिन्न हिस्सों में चार अन्य लोगों की मौत हो गई। मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। हाल के दिनों में पूरे बिहार में लू की स्थिति बनी रही, गुरुवार को कई स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। सबसे अधिक तापमान बक्सर में 47.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

fsdfs

 बिहार सरकार ने बुधवार को सभी निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों और आंगनवाड़ी केंद्रों को 8 जून तक बंद करने का आदेश दिया था। चिलचिलाती गर्मी के कारण शेखपुरा, बेगुसराय, मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण जिलों और अन्य क्षेत्रों से स्कूल शिक्षकों के बेहोश होने की घटनाएं सामने आईं। सरकारी स्कूल छात्रों के लिए बंद हैं, शिक्षकों के लिए नहीं।

वहीं, मध्य, पूर्वी और उत्तरी भारत में भीषण गर्मी के लगातार जारी रहने से कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई और दिल्ली सहित कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। 31 मई से 1 जून के बीच उत्तर प्रदेश में और 31 मई को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 31 मई से 2 जून के बीच उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज और बिजली के साथ बहुत हल्की/हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई थी।

बिहार में हीटवेव से 80 लोगों की मौत: बिहार में लू लगने से 80 लोगों की जान चली गई. वहीं 300 से अधिक लोग बीमार हैं. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीमार लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है,जहां उनका इलाज जारी है. साथ ही लोगों को बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है. ऐसे में इस भीषण गर्मी के बीच 1 जून यानी कि शनिवार को मतदान है, इसपर भी हीटवेव का असर होने की संभावना जतायी जा रही है.

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष