अपने सभी कार्यों को सबुह या शाम में करेंः डा. दीक्षा पटेल

- वर्तमान लू से बचाव के लिए दी जानकारी

अपने सभी कार्यों को सबुह या शाम में करेंः डा. दीक्षा पटेल

बांदा। वर्तमान समय में प्रदेश में अत्यधिक गर्मी पड रही है, तापमान लगातार दिन-प्रतिदिन बढ रहा है और गर्म हवायें (लू) भी सुबह से शाम तक चल रही हैं। बढते तापमान के कारण जल-जीवन, पेड -पौधे, पषु-पक्षी सभी पर प्रतिकूल प्रभाव पड रहा है। बांदा जनपद का तापमान 49 डिग्री सेन्टीग्रेड से 52 डिग्री सेन्टीगेड तक जाने की सम्भावना है और लगातार गर्म हवायें (लू) चलने के कारण यह मौसम जानलेवा भी हो सकता है और इससे बचाव ही एक मात्र उपाय है।

 

ऐसे प्रतिकूल मौसम में केन्द्र की विषेषज्ञ डा0 दीक्षा पटेल द्वारा किसान भाईयों को लू से बचाव हेतु सलाह दी जाती है कि वे सभी अपने कार्य सुबह या शाम के समय ही करें। अति आवष्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। ठंडक प्रदान करने वाले पेय पदार्थ जैसे नींबू पानी, बेल का शर्बत, आम का पना आदि का सेवन करें। गर्मी के मौसम मे हल्के रंग के कपडे पहनें। इस समय बुजुर्गों, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का विषेष ध्यान दें। सिर पर गीला कपडा व शरीर को कपडे से ढककर ही बाहर निकलें। ठंडा पानी बार-बार पीते रहें व हल्का भोजन करें।

कृषि विज्ञान केन्द्र, बाँदा के अध्यक्ष डा0 श्याम सिंह द्वारा किसान भाइयों को इस प्रतिकूल मौसम में कृषि सम्बन्धी सलाह दी जाती है कि जिन्हें धान की बुवाई करना है कि वे मानसून आने पर ही बुवाई करें। जिन्होने जायद में मूंग लगाई है उसमें सिंचाई करें। अभी कोई भी नयी सब्जी रोपित न करें। सब्जी उत्पादन करने वाले किसान सब्जियों में सिंचाई की व्यवस्था करें। अगर हो सके तो ड्रिप विधि से सिंचाई करें।

बागवानी करने वाले किसान भाई बागों में स्ट्रा मल्ंिचग करें तथा सिंचाई रात के समय में करें। गेंहू की पराली न जलायें इसमें भी वातावरण का तापमान बढता है और मृदा का स्वास्थ्य खराब होता है। दुधारू पशुओं को धूप में न छोडें तथा ठंडे पानी के साथ 50-60 ग्राम नमक मिलाकर व 01 कि0ग्रा0 दान तथा 50 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति 02 ली0 दूध देने वाले पषुओं को दें। अन्ना जानवरों को पानी पीने के लिये दें व छायायुक्त जगह पर उन्हें विश्राम करने दें। पक्षियों के लिये घर की छत व बालकनी में पानी रखें। किसान भाईयों से अपेक्षा की जाती है कि उपयुक्त सलाह का अनुसरण कर अपनी व अपने परिवार जनों को लू से बचाव कर सकते हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।