उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

कम लागत से अधिक उपज के लिए दी गई किसानों को जानकारी

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

स्वतंत्र प्रभात 
मऊ जनपद में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा मऊ नगर स्थित रोज गार्डन में किसानों की प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई । इस कार्यशाला में "पर ड्रॉप मोर क्रॉप" माइक्रो इरिगेशन योजना में ड्रिप इरिगेशन, मिनी और पोर्टेबल स्प्रिंकलर की सिंचाई विधि के बारे में किसानों को अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में कम लागत में  अधिक मुनाफा की खेती कैसे की जाए और साथ ही साथ जल संरक्षण कैसे किया जाए, इस बारे में किसानों को विस्तार से बताया गया।
 
जिला उद्यान अधिकारी संदीप कुमार गुप्त ने  प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में  पर ड्रॉप मोर क्रॉप माइक्रो इरिगेशन कार्यक्रम में 90  प्रतिशत तक अनुदान और योजना में पंजीकरण के साथ लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज के सत्र में 50 किसानों के लिए एक वैज्ञानिक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया, जिसमें किसानों को योजना से जुड़ी हुई जानकारी तथा योजना का लाभ वो कैसे लेंगे, इस बारे में बताया गया। इसके साथ ही ड्रिप सिंचाई और स्प्रिंकलर सिंचाई को डेमो चलवा कर लाइव प्रदर्शन भी दिखाया गया।
 
इसके पार्ट्स और प्रयोग किसान कैसे करेंगे इन सब के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई। इसके साथ ही पूरे देश और प्रदेश में जल संरक्षण का जो अभियान चल रहा है इसमें हम अपनी योजना के माध्यम से कैसे  सहयोग कर सकते हैं, इसके बारे में भी किसानों को समझाया गया। इस इस अवसर पर गार्डन में मिनी सेंटर आफ एक्सीलेंस में किसानों को उन्नत साग भाजी बेहन की पौध उत्पादन तथा सरकार द्वारा छूट पर 02 रुपये में प्रति पौध की विक्रय दर से भी किसानों को अवगत कराते हुए नगद मूल्य पर 1000 से अधिक बेहन पौध भी विक्रय की गई।
 
बेहन तकनीकी के बारे में विभागीय कर्मचारी राम समुझ यादव द्वारा जानकारी विस्तार से दी गई। कल भी 50 किसानों का प्रशिक्षण सत्र होगा जिसमें दोहरी घाट, फतेहपुर मंडाव, परदहा, घोसी एव बड़राव के किसान होंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रम में उद्यान निरिक्षक अरुण कुमार यादव, मिथिलेश कुमार सिंह, विकासखंड प्रभारी चंद्रभान, सुनील कुमार गुप्त, बालजीत, राजकुमार, अमरनाथ यादव, हिमांशु , रामसमुझ सहित कृषक उपस्थित रहे।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel