केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का किया शुभारम्भ 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना एक अत्यंत कल्याणकारी योजना -अनुप्रिया पटेल

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने दीप प्रज्जवलित कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का किया शुभारम्भ 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जी0आई0सी0 महुवरिया में परिणय सूत्र के बधंन में बधंे 377 वर वधू

स्वतंत्र प्रभात 
मीरजापुर। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का वृहद कार्यक्रम (मेगा इवेन्ट के रूप में) राजकीय इण्टरमीडिएट कालेज, महुवरिया मीरजापुर में आयोजित किया गया, जिसमें जनपद के विभिन्न विकास खण्ड के कुल 377 जोड़ों का सामूहिक विवाह सकुषल सम्पन्न कराया गया। कार्यक्रम के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल, विधायक छानबे रिंकी कोल, विशाल कुमार मुख्य विकास अधिकारी, जिला अध्यक्ष अपना दल एस इंजीनियर राम लौटन बिन्द, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर श्याम सुन्दर केशरी ने दीप प्रज्जवजित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
 
केन्द्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार ने अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेष सरकार आर्थिक रूप से गरीब परिवारों के उत्थान एवं विकास हेतु प्रतिबद्ध है एवं सरकार द्वारा आर्थिक रूप से गरीब परिवारों, बेसहरा व्यक्तियों के बहुत सी कल्याणकारी योजनायें चलायी जा रही है, जिसमें मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना मील का पत्थर साबित हो रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत ऐसे माता-पिता जो आर्थिक रूप से अपनी पुत्री की शादी करने में सक्षम नहीं है, वह सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी पुत्रियों की शादी करा पा रहे है। साथ ही मुख्यमंत्री जी को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना संचालित करने के लिये आभार व्यक्त किया, कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना को सकुषल सम्पन्न कराये जाने के लिये शुभकामनायें भी दी। 
 
 केंद्रीय राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार अनुप्रिया पटेल विभिन्न विकास खण्डो से आए हुए नव दंपतियों को बधाई देते हुए कहा कि कि आज के इस पावन अवसर पर सिटी विकासखंड से 49, छानबे से 27, पटेहरा कला में 70, लालगंज से 87, कोन से 14 हलिया के 126 एवं नगर पालिका परिषद मीरजापुर के 04 कुल मिलाकर 377 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया जाएगा उन्होंने कहा कि आए हुए नव दंपतियों के परिवार रिश्तेदारों तथा सभी जनपद वासियों को हृदय से अभिनंदन करती हूं। उन्होंने जोड़ों के परिवार को बहुत सारी बधाई और शुभकामनाएं तथा जिला प्रशासन व समाज कल्याण विभाग का बहुत-बहुत अभिनंदन क्योंकि जनपद में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत बहुत अच्छा और सराहनीय कार्य हो रहा है।
 
केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक आयोजनों में परिणय सूत्र में बधंने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और यह अपने आप में दर्शाता है कि जिला प्रशासन बड़ी सजगता व कुशलता के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज का दिन आप सभी लोगों के लिए यादगार क्षण है क्योंकि प्रत्येक परिवार के माता-पिता की इच्छा होती है कि वह अपनी संतान का जीवन के सबसे बड़े मोड और उनका सबसे बड़ा दायित्व है कि उनका विवाह बहुत ही बेहतर ढंग से संपन्न हो आप सबके उस सपने को पूर्ण करने के में उत्तर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में अपना शत प्रतिशत योगदान दे रही है।
 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना एक अत्यंत कल्याणकारी योजना है और सरकार की दूर दृष्टि को झलकाती है तथा यह भी बताती है कि सरकार के सभी प्रयास उसके केन्द्रो में सदैव गरीबों का कल्याण ही सर्वोपरि रहता है और गरीब परिवारों के लिए यह बड़ा दायित्व है वह उनकी संतान के विवाह का है यह उनकी सबसे बड़ी चिंता का सबब भी होती है। उन्होंने कहा कि एक गरीब माता-पिता को सर्वाधिक यदि कोई चिंता सताती है तो वह उनके बेटा बेटियों की शादी को लेकर होती है कि धन के अभाव में कैसे इतने बड़े दायित्व का निर्वहन होगा, सरकार ने हमारे गरीब परिवारों की इस पीड़ा को समझा है और सरकार भी संवेदनशील सील है कि हम एक ऐसी योजना लेकर आए और जो सीधे गरीब माता-पिता की आंखों पलने वाले सपने को पूर्ण करती है इस योजना के तहत पूरे उत्तर प्रदेश में लाखों करोड़ों गरीब नवयुवक युवतियो का कल्याण हो रहा है।
 
उन्होंने कहा कि प्रति जोड़ा 51000 रूपये खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रुपए 35000 सीधे वधू के बैंक खाते में भेजा जाएगा तथा रूपये 6000 खाने-पीने, सजावट ,आने-जाने एवं शेष राशि का सामान दिया जा रहा है जिससे कि जीवन की इस नई यात्रा को अत्यंत सुखद हो। उन्होंने कहा कि सरकार आप सभी के साथ खड़ी है आप सभी लोग का जीवन खुशियों से भरा हो, समृद्ध हो, यह हम सभी का मंसा है और यही हमारा प्रयास भी है और आप सभी लोग एक खुशहाल जीवन प्रारंभ करें ऐसी आप सभी लोगों के लिए ईश्वर से प्रार्थना है और इस अवसर पर आए हुए आप सभी जनमानस से यही कहना चाहती हूं।
 
जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत प्रति जोड़ो की शादी में कुल धनराषि रू0 51000/- के सापेक्ष कन्या के दाम्पत्य जीवन में खुषहाली एवं गृहस्थी की स्थापना हेतु सहायता राषि रू0 35000/- कन्या के बैंक खाते में अन्तरित की जायेगी। साथ ही विवाह संस्कार के लिये रू0 10000/- की धनराषि का आवष्यक सामग्री (दो साड़ी, चुनरी, पैंट-शर्ट का कपड़ा, पगड़ी/फेटा/बड़ा गमछा, चाॅदी की पायल-बिछिया, स्टील का डिनर सेट, प्रेशर कूकर, ट्राली बैग, वैनिटी किट, दीवाल घड़ी, गैस चूल्हा) दिया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम आयोजन हेतु भोजन, पण्डाल, फर्नीचर, पेयजल, विद्युत/प्रकाष व्यवस्था एवं अन्य आवष्यक व्यवस्थाओं हेतु रू0 6000/- प्रति शादी की दर से कार्यक्रम आयोजक को दिया जायेगा।
 
इस अवसर पर सभासद कमलेश कुमार सभा, अमित मिश्रा, सभासद नीरज गुप्ता, प्रदेश सचिव रामवृक्ष बिंद, प्रदेश महासचिव शिक्षक मंच लाल बहादुर सिंह पटेल सहित जिला अध्यक्ष आईटी मंच हेमंत कुमार बिंद, जिला उपाध्यक्ष राजकुमार पटेल, जिला उपाध्यक्ष संजय उपाध्याय, विधानसभा अध्यक्ष विजय शंकर केसरी, जोन अध्यक्ष रतन जायसवाल, जोन अध्यक्ष राजेश मौर्य, आरिफ अली मंसूरी, विकास मौर्य, राहुल ओझा, प्रशांत शुक्ला, जिला मीडिया प्रभारी शंकर सिंह चैहान उपस्थित रहें।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel