डीएम ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा में अधिकारियों को फरवरी के अंत तक लक्ष्य पूरा करने के दिए निर्देश

डीएम ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा में अधिकारियों को फरवरी के अंत तक लक्ष्य पूरा करने के दिए निर्देश

स्वतंत्र प्रभात 
फिरोजाबाद- जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार ने मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास, सेवायोजन, ग्रामोद्योग, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग, कारखाना प्रवर्तन, खाद्य सुरक्षा एवं औषद्यि प्रशासन, श्रम विभागों के अधिकारियों के साथ उनकी विभागीय योजनाओं की अब तक की प्रगति को जाना और उनकी एक-एक कर समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागो को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति की ओर है, जिसमें आप माह मार्च को फरवरी मानते हुए फरवरी के अंत तक अपनी विभागीय योजनाओं के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करा ले।
 
उन्होने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सभी परिषदीय विद्यालयो के विद्यार्थियों की उपस्थिति पर ध्यान देते हुए शिक्षा की गुणवत्ता को और अच्छा बनाए। उन्होने निर्देश दिए कि सभी विकास खण्डों के दस-दस खराब विद्यालयों के छात्रों की संख्या के सापेक्ष, अध्यापकों की संख्या व शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर आदि सहित आख्या उपलब्ध कराए, जिसके आधार पर उन विद्यालयों का निरीक्षण कराकर सुधार किया जा सके। उन्होने नगर शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए कि कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों का निरीक्षण कर बच्चों की 90 प्रतिशत से अधिक की उपस्थिति सुनिश्चित कराए और शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर कराए।
 
इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा की समीक्षा के दौरान उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि वह सभी पैरामीटर पर विद्यालयों को संतृप्त कराते हुए विद्यालयों की हालत में सुधार कराए और शिक्षा की गुणवत्ता के लिए पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से कराए। उन्होने कहा कि माध्यमिक विद्यालयों कि प्रोजेक्ट अलंकार योजना के अंतर्गत अवस्थापना सुविधाऐं व अनुरक्षण कार्य कराकर विद्यालयों की रंगाई पुताई, मल्टीपल हैण्ड बाॅस, स्वच्छ पेयजल सहित सभी पैरामीटर को पूरा करते हुए विद्यालयों को अच्छा कराए।
 
बैठक के दौरान उन्होने व्यवसायिक शिक्षा व कौशल विकास, सेवायोजन, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग, विभागों की समीक्षा करते हुए जिला रोजगार सहायता अधिकारी सहित व कौशल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वह जनपद के बेरोजगार युवाओं को अच्छी सैलरी पर रोजगार दिलाए। उन्होने रोजगार अधिकारी को निर्देशित किया कि कौशल विकास के सभी 2685 युवाओं को रोजगार पोर्टल पर पंजीयन कराकर उनके कौशल के आधार पर अच्छी कम्पनियों व प्रतिष्ठानों में रोजगार दिलाना सुनिश्चित करें।
 
इसी प्रकार से उन्होने पाॅलिटेक्निक काॅलेज के प्रिंसिपल को भी निर्देश दिए कि वह अपने काॅलेज के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक प्लेसमंेट कराऐं। उन्होने श्रम विभाग की समीक्षा करते हुए सहायक श्रमायुक्त को निर्देशित किया कि वह पंजीयन श्रमिकों को कर्मकार बोर्ड के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं से श्रमिक व उनके बच्चों की पढाई-लिखाई, विवाह, स्वास्थ्य आदि रोजगार सम्बन्धित योजनाओं से लाभान्वित कराऐं। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, डीएसटीओ ए के दीक्षित, बीएसए आशीष पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक निशा आस्थाना, उपायुक्त उद्योग दुष्यंत कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel