मौनी अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने नारायणी गंगा में लगाई श्रद्धा की डुबकी

– मेले में दिखा सर्वधर्म समभाव,नदी क्षेत्र में लगी मौनी अमावस्या मेले में पुलिस की रही चुस्त दुरुस्त सुरक्षा व्यवस्था 

मौनी अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने नारायणी गंगा में लगाई श्रद्धा की डुबकी

स्वतंत्र प्रभात 
कुशीनगर। 
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन ऋषि मनु का जन्म हुआ था, इसलिए इसे मौनी अमावस्या कहते हैं, ऐसी मान्यता है आज के दिन मौन रहकर ईश्वर की आराधना करने से विशेष फल मिलता है,इस दिन भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा करना बेहद शुभ होता है और स्नान दान देने से ग्रह दोष खत्म हो जाते हैं। इस दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देने से भक्त के जीवन में तेज, ऊर्जा और सकारात्मकता का संचार होता है, गंगा स्नान करने से अश्वमेध यज्ञ करने के समान फल मिलता है, इस दिन दान करने से अनिष्ट ग्रहों की पीड़ा का शमन होता है तथा दान करने से सब प्रकार के पापों का क्षय होता है और सब प्रकार की व्याधियों का निवारण होता है।
 
जनपद के थाना जटहां बाजार के जटहां नारायणी घाट, थाना हनुमानगंज के पनियहवा घाट आदि स्थानों पर आज शुक्रवार को मौनी अमावस्या पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र मां नारायणी की गंगा में डुबकी लगाई तथा स्नान दान देकर पुण्य के भागी बने।
जटहां घाट पर लगी मेले में सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम ऐसी रही कि एक परिंदा भी पर न मार सके वाली रही। मेले में श्रद्धालुओं की खासियत ये दिखा कि सर्वधर्म समभाव तरीके से मेला करते हुए श्रद्धालु नजर आए। बच्चे मेले में आए झूला का खूंंब आनंद लेते हुए दिखे तो इस मेले की खास आनंदी भुजा तेजपत्ता की खूब बिकी आलम ये रहा कि ये दोनों समान पहले ही मेले में समाप्त हो गया जो प्रसाद के रूप में कहे या वार्षिक स्वाद खास होता हैं। खेल खिलौने , बच्चों के लिए झूला, मिष्ठान आदि सामाग्री लेकर मेले में दूरदराज से आए दुकानदारों की दुकानदारी खूब चली, वह खुश होकर घर लौटे।
फोटो2
जटहां बाजार थानाध्यक्ष ओम प्रकाश तिवारी मय पुलिस टीम अजय तिवारी, समीर यादव, जय गोविंद सिंह, पुष्पेंद्र यादव, संदीप यादव सहित महिला के अलावा कोतवाली पडरौना, थाना रविन्द्र नगर, कुबेर स्थान महिला थाना की पुलिस मेले में भ्रमणशील रहते हुए शांति पूर्ण माहौल में मेला संपन्न हो गया।
 
ग्राम पंचायत कटाई भरपुरवा के ग्राम प्रधान डॉ नर्वदेश्वर चौरसिया के मेला कमेटी द्वारा बेहतरीन व्यवस्था की गई थी। अमावस्या पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं की स्नान दान व्यवस्था में अलग व्यवस्था इंतजाम जैसे महिला घाट पर पर्दा लगाया गया था ताकि स्नान दान में कोई बाधा उत्पन्न न हो सके वही अलग पुरूष घाट बनाई गई थी। मेले के भीड़ में अपने साथी को खोने वाले श्रद्धालुओं महिलाएं बच्चे बुजुर्गो के लिए अनाउंसमेंट की व्यवस्था की गई थी, जो काफी सहायक साबित हुई।
 
ग्राम सभा कटाई भरपुरवा के ग्राम प्रधान नर्वदेश्वर चौरसिया, उपेंद्र चौरसिया, रंजित चौरसिया, अजीत चौरसिया, उत्तिम गुप्ता, सफरूदीन, रिंकेश चौरैसिया, ब्रजेश गुप्ता अखिलेश गुप्ता, मुस्ताक सिद्धकी, राधेश्याम, असरफ, नईमुल्लाह, अशोक गुप्ता मेला कमेटी द्वारा शुद्ध श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल व्यवस्था, पेठा मिठाई, फल आदि का वितरण कराया गया, ताकि कोई पानी के लिए प्यासा न भटक सके।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष