हथौड़े से चेहरे पर वार करने से खूबसूरती में लग जायेगा चारचांद, टिकटॉक पर वायरल हुआ विचित्र ट्रेंड 

Social Media Viral: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक अजीबोगरीब ट्रेंड काफी चर्चा में है. नाम है ‘बोन स्मैशिंग.’ इसमें लोग खुद के चेहरे पर हथौड़े और बोतलों से वार कर रहे हैं. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. टिकटॉक पर ‘बोन स्मैशिंग ट्यूटोरियल’ नाम से एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसे अब तक 26 करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है. जाहिर है, आपके मन में भी सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर इस पागलपन से लोगों को क्या हासिल हो रहा है.

इस बेतुके ट्रेंड को लेकर दावा किया जा रहा है कि चेहरे पर हथौड़े से वार करने से आपकी खूबसूरती में चारचांद लग जाएगी. अब इसमें कितनी सच्चाई है ये तो नहीं पता. लेकिन लोग चेहरे की हड्डियों को चोट पहुंचाकर नए जोखिम को जरूर दावत दे रहे हैं. विचित्र ट्रेंड के तहत, लोग हड्डियों पर वार कर उसे नया आकार देने की कोशिश करते हैं. दावा है कि ऐसा करने से वो मनचाहा फेस कट हासिल कर पाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार, इस विचित्र ट्रेंड को फॉलो करने वाले अपने चेहरे पर हथौड़े से वार करने के बाद उसकी तस्वीरें और वीडियो को टिकटॉक पर शेयर भी करते हैं.  

लोग इस ट्रेंड को सही ठहराने के लिए जर्मन एनाटोमिस्ट और सर्जन जूलियस वोल्फ के नियम का हवाला दे रहे हैं. 19वीं सदी में जर्मन सर्जन चेहरे पर हथौड़े से वार कर उसे ठीक किया करते थे. कहते हैं कि इस प्रोसेस में क्षतिग्रस्त हड्डियां खत्म हो जाती हैं. उनकी जगह नई हड्डियां आ जाती हैं.

बोन स्मैशिंग के पीछे लोगों का तर्क है कि ये चेहरे की रीमॉडलिंग में सहायक है. इससे हड्डियां और भी मजबूत हो जाती हैं. ऐसी ही बेतुकी बातों में आकर अब कई टिकटॉक यूजर्स अपने चेहरे को तराशने के लिए बोन स्मैशिंग का सहारा ले रहे हैं. इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि ये बेहद खतरनाक हो सकता है. उनके मुताबिक, हड्डी पर बार-बार चोट लगने से नर्व डैमेज हो सकता है. यही नहीं, आजीवन विकृति भी हो सकती है.



 

 

About The Author: Abhishek Desk