मंडी समिति तुलसीपुर में धान खरीद के भ्र्ष्टाचार का हुआ जनसूचना में खुलासा

एक ही नाम के किसानों से कई बार खरीद करने का पर्दाफाश

बलरामपुर 

सरकार जहां किसानो की सुविधाओं को लेकर जिला व तहसील स्तर पर सरकारी मंडी समितियां का संचालन करवाती है जिससे किसानों को उनके फसलों का उचित मूल्य मिल सके और बिचौलियों के भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया जा सके और इसका सीधा लाभ किसानों को मिले। लेकिन ज्यादातर मंडी समिति की जो तस्वीर पटल पर उभर कर आ रही है वह सरकार की छवि को धूमिल करने के लिए पर्याप्त है। ताजा मामला तुलसीपुर में स्थित मंडी समिति का है जहां पर मंडी समिति के जिम्मेदार अधिकारी द्वारा धान खरीद को लेकर जबरदस्त भ्रष्टाचार का खुलासा आरटीआई के माध्यम से उस समय हुआ जब किसानों के द्वारा धान खरीद की लिस्ट मांगी गई ।जब प्रार्थी ने धान खरीद को लेकर किसानों की लिस्ट मंडी समिति अधिकारी से सूचना अधिकार के तहत लिस्ट मांगी तो लिस्ट जब दिया गया तब किसानों से धान खरीद का खुलासा हुआ ।

एक ही नाम के किसान से एक ही सीजन में कई बार धान की खरीदारी का ब्यौरा दिया गया है । जिसमें दलालों की मिलींभगत व जिम्मेदार अधिकारी के मनमानी की बात सामने आई है। और जो ब्यौरा दिया गया है उसे पर भ्रष्टाचार पूरी तरह हावी है । जिसकी पुष्ठि लिस्ट में एक ही किसान के नाम का कई बार उल्लेख होना इस बात की पुष्ठि के लिये पर्याप्त है । विभागीय जिम्मदारो द्वरा कहीं ना कहीं भारी मात्रा में भ्रष्टाचार का खेल खेला गया है जो कि अपने आप में एक बड़ा सवाल है ।

जबकि फाइलों में यहां का मौसम गुलाबी देखा जा रहा है। जबकि किसानों को कहीं घटतौली तो कहीं दलालों का माध्यम से कम मूल्य पर खरीद तो कही धान के गुणवत्ता को लेकर कटौती जैसे कई समस्याओं की बात सामने आने की जानकारी सूत्रों से मिल रही है । वही किसानों को काफी परेशानी झेलना पड़ता है। जिसको लेकर जब मंडी समिति के जिम्मदार सचिव शिव कुमार शुक्ल से सम्पर्क किया गया तो उनका फोन नही लगा जिससे उनका पक्ष नही मिला

About The Author: Swatantra Prabhat Reporters