भजन कुमार के किरदार में नज़र आएंगे विक्की कौशल, हँसी-मज़ाक का बड़ा पिटारा है फिल्म

Movie Mashala: पारिवारिक मनोरंजन करने वालों का साल वापस आ गया है! द ग्रेट इंडियन फ़ैमिली शक्तिशाली संवादों वाली एक प्यारी और छोटी फिल्म है। यह फिल्म मूल रूप से भारत की समृद्ध और विविध संस्कृति को प्रदर्शित करती है। द ग्रेट इंडियन फ़ैमिली एक हिंदू व्यक्ति भजन कुमार के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें बाद में उसे एहसास होता है कि वह जन्म से मुस्लिम है।

इस संवेदनशील विषय की फिल्म को मासूमियत और ईमानदारी के साथ दर्शकों के सामने परोसा गया, इस खूबसूरत फिल्म को इतने  रचनात्मक तरीके से बनाने के बारे में बहुत कम लोगों ने सोचा होगा?

फिल्म की शुरुआत विक्की कौशल के परिचय के साथ होती है, जो कि बलरामपुर के वेद व्यास त्रिपाठी के रूप में हैं, जो शहर के एक प्रसिद्ध पंडित के बेटे हैं। वेद की पिछली कहानी उसे एक प्रेमी लड़के से लेकर अपने परिवार के लिए पूजा करते समय गायन के प्रति जुनून खोजने तक दिखाती है।

 फिल्म मानुषी के साथ आगे बढ़ती है जो जसमीत नाम की एक पंजाबी लड़की की भूमिका निभाती है जो वेद और उसके दो दोस्तों से लड़ती है, जिनके बारे में वह गलती से सोचती है कि वे उसका पीछा कर रहे थे। एक दिन, एक पंडित जी एक पत्र देते हैं जिससे पता चलता है कि वेद व्यास वास्तव में जन्म से मुस्लिम हैं, जो उनके जीवन को उलट-पुलट कर देता है।

 यह उनके हिंदू रूढ़िवादी परिवार के साथ-साथ बलरामपुर के निवासियों के लिए भी एक झटका है। तब से, यह पता चलता है, कि वेद व्यास का संघर्ष पहचान के संकट और परिवारों के बीच अंतर-धार्मिक संबंधों की जटिलता से शुरू होता है।

विक्की कौशल इस पारिवारिक मनोरंजन फिल्म में भजन कुमार के रूप में चमके। उनका अभिनय कौशल और सशक्त संवाद प्रभावशाली थे। फिल्म में संवेदनशील विषय यानी हिंदू-मुस्लिम रिश्ते पर बहुत सोच-समझकर फोकस किया गया था। कहानी और अधिक मनोरंजक हो सकती थी। जसमीत के रूप में मानुषी छिल्लर की भूमिका छोटी थी लेकिन प्रभावी थी। 

कुमुद मिश्रा और मनोज पाहवा ने अपनी भूमिका प्रभावी ढंग से निभाई और बलरामपुर के लोगों की तमाम आपत्तियों के बावजूद वेद के लिए अपना स्टैंड लेने में संकोच नहीं किया। विक्की कौशल के परिचय के लिए गाया गाना 'कन्हैया ट्विटर पे आजा' आकर्षक था। विजय कृष्ण आचार्य द्वारा निर्देशित, कुल मिलाकर फिल्म की गति थोड़ी धीमी थी, लेकिन यह भावनाओं, आध्यात्मिक इच्छाओं, अंतरधार्मिक रिश्तों की जटिलता और रोमांस का अच्छा मिश्रण थी। कुल मिलाकर, फिल्म अच्छी है और एक बार देखने लायक है।

 

About The Author: Abhishek Desk