भारतवंशी विवेक रामास्वामी ने धाक जमा दी ट्रंप को कड़ी चुनौती दे रहे है , रिपब्लिकन पार्टी की पहली पसंद 

स्वतंत्र प्रभात 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाद भारतीय अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी अब सबसे लोकप्रिय रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। हैरानी की बात यह है कि फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, जिन्हें पहले ट्रम्प के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जाता था, उनके वोटिंग शेयर में काफी गिरावट देखी गई है और अब वह 5वें स्थान पर हैं। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि डेसेंटिस की गिरावट नरमपंथियों के बीच भारी गिरावट के कारण हुई है, जो जुलाई में उनके समर्थन में 26 प्रतिशत से बढ़कर अब 6 प्रतिशत हो गई है। 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रामास्वामी का उदय उन मतदाताओं के बीच केंद्रित है जो पंजीकृत रिपब्लिकन नहीं हैं और युवा मतदाताओं के बीच है। इस बीच, औपचारिक शिक्षा प्राप्त मतदाताओं और नरमपंथियों में हेली के मतदाताओं की संख्या अधिक है। रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के अधीन व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव और वर्तमान में फॉक्स न्यूज में एंकर और राजनीतिक टिप्पणीकार डाना पेरिनो ने कहा कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो वे उनके नेतृत्व में सेंध लगाने में सक्षम नहीं होंगे। राष्ट्रपति ट्रम्प उनके पास एक प्रभावशाली और स्पष्ट रूप से बहुत स्थायी नेतृत्व है। यह इन उम्मीदवारों पर निर्भर है कि वे क्यों सोचते हैं कि वे बेहतर होंगे।

सीएनएन सर्वेक्षण के अनुसार, डोनाल्ड ट्रम्प अभी भी राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे लोकप्रिय रिपब्लिकन नेता हैं, लगभग 39 प्रतिशत जीओपी प्राथमिक मतदाता उनका समर्थन कर रहे हैं। सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि बड़ी संख्या में मतदाता अब से लेकर अगले साल जनवरी में होने वाली रिपब्लिकन प्राइमरी के बीच अपना मन बदलने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, अन्य उम्मीदवारों की तुलना में ट्रम्प मतदाताओं के यह कहने की अधिक संभावना है कि उन्होंने अपना मन बना लिया है। सर्वेक्षण से पता चला कि प्राइमरी में 69% ट्रम्प मतदाताओं का कहना है कि उन्होंने अन्य उम्मीदवारों के लिए 18% की तुलना में अपना मन बना लिया है। एक अन्य भारतीय अमेरिकी उम्मीदवार पूर्व दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर निक्की हेली 12% वोट शेयर के साथ रामास्वामी से पीछे हैं, उनके बाद न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी 11% वोट शेयर के साथ और दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर टिम स्कॉट 6% वोट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 

About The Author: Swatantra Prabhat UP