इंडो–नेपाल सीमाई क्षेत्रो में एसएसबी और नेपाल एपीएफ ने की साझा पेट्रोलिंग

वाल्मीकिनगर स्थित गंडक नारायणी नदी दोनो देशों की सीमा को करती हैं विभाजित

इंडो–नेपाल सीमाई क्षेत्रो में एसएसबी और नेपाल एपीएफ ने की साझा पेट्रोलिंग

गर्मी के मौसम में नदी के जलस्तर में आई कमी को देखते हुए तस्करों पर गड़ाई गई हैं नज़र

ब्यूरो प्रमुख नसीम खान 'क्या'
बगहा। बगहा एसएसबी 21 वीं वाहिनी के वाल्मीकिनगर स्थित वाल्मीकि आश्रम एफ कंपनी के जवानों ने नेपाल एपीएफ के जवानों के साथ इंडो नेपाल सीमावर्ती संवेदनशील क्षेत्रो में साझा गश्ती किया । बतादें की वाल्मीकिनगर स्थित गंडक नारायणी नदी दोनो देशों की सीमा को विभाजित करते हुए बहती है । गर्मी के मौसम की वजह से नदी के जलस्तर में कमी आ गई है जिससे तस्करों की नज़र इस सीमाई क्षेत्र पर लगी रहती है । कहीं कहीं जलस्तर इतना कम है कि पैदल ही इसे पार कर आसानी से इस पार से उस पार और उस पार से इस पार आया जाया जा सकता है । इसलिए इंडो नेपाल जॉइंट पेट्रोलिंग से मानव,वन्य जीवों व वन संपदा,शराब व दूसरे पदार्थों की तस्करी पर रोकथाम लगाय जाने की कोशिश की जा रही है । बतादें की 21 वीं वाहिनी के कमांडेंट श्रीप्रकाश के दिशा निर्देश पर वाल्मीकि आश्रम एफ कंपनी के कंपनी कमांडर अमित शर्मा के नेतृत्व में साझा गश्ती किया गया । गश्ती काली और तमसा नदी के किनारे के दुर्गम संवेदनशील क्षेत्र में किया गया। गश्ती के दौरान तेज हवा और बारिश होने लगी लेकिन इसकी परवाह न करते हुए जवानों ने गश्ती जारी रखी । 
साझा गश्ती में कंपनी कमांडर अमित शर्मा,मुख्य आरक्षी राजेन्द्र,बिपिन बनिया,आरक्षी जी नागा भूषण,बेबीन बनिया,पुष्कर,मोहन और नेपाल एपीएफ के कमांडर गणेश पौडेल,सीनियर हेड कांस्टेबल चेतनारायण, हेड कांस्टेबल बंशराज महतो,सिटी कमल थारू,कपिल,जीवन बुद्धा, जितेंद्र समेत कई जवान शामिल रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट। राज्य उचित प्रक्रिया के बिना संपत्ति का अधिग्रहण नहीं कर सकता ।संपत्ति का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। -सुप्रीम कोर्ट।
        स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो।     सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को निजी संपत्ति को "सार्वजनिक उद्देश्य" के लिए राज्य के मनमाने अधिग्रहण

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel