अमृत भारत योजना के तहत चयनित मैलानी रेलवे जंक्शन का किया जाएगा आधुनिकीकरण 

अमृत भारत योजना के तहत चयनित मैलानी रेलवे जंक्शन का किया जाएगा आधुनिकीकरण 

 

पलियाकलां-खीरी 

रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत योजना के तहत चयनित मैलानी जंक्शन स्टेशन को आधुनिकीकरण के लिए 7 करोड रुपए मिले।इसके अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से स्टेशन के विकास की परिकल्पना की गई है।स्टेशन कीआवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है।  

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के लखनऊ-मैलानी प्रखण्ड पर स्थित मैलानी स्टेशन को अमृत भारत योजना के अन्तर्गत लगभग सात करोड़ की लागत से नयी सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जायेगा,जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है तथा इसी लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा।

इस कार्य योजना के अन्तर्गत मैलानी स्टेशन के मुख्यप्रवेश द्वार के सरकुलेटिंग एरिया के विकास तथा स्थानीय कला एवं संस्कृति को शामिल करते हुए स्टेशन का सौंदर्यीकरण, ’’प्लेटफार्म सरफेस’’ का अपग्रेडेशन, ’स्टेशन फसाड’ तथा स्टेशन परिसर में उन्नत लाईटिंग, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेनों की सूचना के लिए डिस्पले बोर्ड,डिजिटल घड़ियॉ,यात्री उद्घोषणा प्रणाली,सोलर प्लांट,वाटर कूलर,एयर कंडीशनर तथा विभिन्न यात्री सुविधाओं से संबंधित ग्लोसाइन बोर्ड (साइनएज),एल.ई.डी.स्टेशन नाम पट्टिकाओं तथा स्टेशन पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय व शौचालयों का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य सम्पन्न किए जायेगें।

मैलानी रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 1600 यात्रियों का आवागमन होता है।मैलानी स्टेशन पर मैलानी से लखनऊ एवं मैलानी से बहराइच रेल खंड पर यात्रियों के आवागमन हेतु 1 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन एवं 6 जोड़ी सवारी गाड़ियों की सुविधा प्राप्त है। वर्तमान में यह स्टेशन यात्री सुविधा ग्रेड एनएसजी-5, ब्राड गेज लाइन का स्टेशन हैं।वन्यजीव प्रेमी तथा रोमांच के शौकीन पर्यटकों के लिए उपयुक्त दुधवा राष्ट्रीय उद्यान तथा कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के भ्रमण हेतु मैलानी रेलवे स्टेशन पर पहुँचा जा सकता है। 

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि अमृत भारत योजना के तहत चयनित मैलानी जंक्शन पर उपरोक्त कार्याे को कराने हेतु निविदाएं खोली जा चुकी है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel