मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कन्या सुमंगला योजना, बाल संरक्षण सेवा योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सहित अन्य योजनाओ की समीक्षा बैठक संपन्न।

 लंबित प्रकरणों का सत्यापन कर आवश्यक कार्रवाई करने के दिये निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में कन्या सुमंगला योजना, बाल संरक्षण सेवा योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सहित अन्य योजनाओ की समीक्षा बैठक संपन्न।

स्वतंत्र प्रभात
 
मऊ जनपद में मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बाल संरक्षण सेवाएं, वन स्टॉप सेंटर, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के अंतर्गत जिला संचालन समिति के स्तर पर लंबित प्रकरण आदि की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी समर बहादुर सरोज ने विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
 
मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना कोविड-19 के तहत जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि 195 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 170 आवेदनों को स्वीकृत कर 120 लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेज कर योजना से लाभान्वित किया जा चुका है। शेष लाभार्थियों को जल्द ही उनके खाते में धनराशि भेजी जाएगी। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य के अंतर्गत 317 किशोर/किशोरियों जिनके माता-पिता दोनों अथवा माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु कोविड-19 से हुई है का चिन्हीकरण कर 195 किशोर/किशोरियों को भुगतान किया जा चुका है, शेष लाभार्थियों को जल्द भुगतान करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिए। रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के अंतर्गत 9 प्रकरण प्रेषित किए गए जिसमें एक प्रकरण sc-st पास्को से संबंधित होने के कारण लंबित है शेष प्रकरणों का निस्तारण हो चुका है। 
 
वन स्टॉप सेंटर के अंतर्गत जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि महिलाओं के प्रति किसी भी प्रकार की हिंसा के विरुद्ध कार्यवाही हेतु एक ही छत के नीचे चिकित्सा विधिक, मनोवैज्ञानिक एवं परामर्श सहायता सहित सेवाएं की एक श्रृंखला के लिए तत्काल आपातकालीन एवं गैर आपत्कालीन पहुंच की सुविधा प्रदान की जाती है। पीड़ित महिलाओं को एक अस्थाई आश्रय सुविधा दी जाती है। मुख्य विकास अधिकारी ने वन स्टॉप सेंटर में अन्य और आवश्यक जरूरतों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
 
बाल संरक्षण योजना के अंतर्गत कम उम्र के बच्चों द्वारा प्रतिष्ठानों, ईट भट्ठा आदि जगहों पर कार्य करते है जिसकी जांच श्रम आयुक्त द्वारा किया जाता है जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि श्रम आयुक्त द्वारा ऐसे बच्चों की सूची न देने के कारण इस योजना का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिल पा रहा है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने श्रम आयुक्त को निर्देश दिए कि ऐसे बच्चों की जांच कर तत्काल सूची प्रोवेशन कार्यालय में उपलब्ध कराएं। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि 8317 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें 3494 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है शेष लाभार्थियों को मुख्य विकास अधिकारी ने जल्द से जल्द सत्यापन कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए।उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, बाल संरक्षण अधिकारी सहित संबंधित कर्मचारी अधिकारी उपस्थित रहे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel