राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ने वाला DSA सब स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे का पहला और उत्तर प्रदेश का चौथा सबस्टेशन

लगभग 5 करोड़ रुपए के  राजस्व की वार्षिक होगी बचत।

राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ने वाला DSA सब स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे का पहला और उत्तर प्रदेश का चौथा सबस्टेशन

स्वतंत्र प्रभात।
 
प्रयागराज। प्रयागराज मंडल रेल यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के क्षेत्र में निरंतर प्रयासरत है, साथ ही ऊर्जा संरक्षण जैसे क्षेत्रों में भी अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। ऊर्जा पर किए जाने वाले व्यय को कम करने तथा  CO² के उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रयागराज मंडल द्वारा विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के क्रम में कार्य स्थलों, ट्रेनों, रेलवे आवासों एवं अन्य सभी स्थानों पर ऊर्जा दक्ष LED फिटिंग्स को लगाने, सोलर पावर प्लांट की स्थापना करने जैसे कार्यों को प्राथमिकता पर किया जा रहा है।
 
ऊर्जा के ऊपर होने वाले व्यय को कम करने के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए प्रयागराज मंडल की टीम ने आज  DSA में स्थापित 33/11 केवी सब स्टेशन को ओपन एक्सेस के माध्यम से राष्ट्रीय ग्रिड से जोड़ दिया है। इस कार्य के हो जाने से प्रयागराज मंडल द्वारा जो बिजली 10.5 रुपये प्रति यूनिट की लागत पर ली जाती थी वह अब घटकर लगभग 5.5 रुपये प्रति यूनिट हो जायेगी।
 
प्रयागराज मंडल द्वारा किए गए इस प्रयास से लगभग 5 करोड़ रुपये रेल राजस्व की वार्षिक बचत होने की संभावना है। साथ ही साथ किसी भी प्रकार की दोष निवारण को भी शीघ्रता से दूर किया जा सकेगा। 
राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ने वाला DSA सब स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे में पहला और उत्तर प्रदेश में ऐसा चौथा सबस्टेशन है जो सीधे राष्ट्रीय ग्रिड  से जुड़ा है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel