तीन केन्द्रों पर हेल्थ एटीएम मशीन शुरू 

नगर विधायक ने किया उद्घाटन 

तीन केन्द्रों पर हेल्थ एटीएम मशीन शुरू 

स्वतंत्र प्रभात 
मिर्जापुर। जिले में बीमारियों की त्वरित जांच के लिए मंगलवार को तीन हेल्थ एटीएम मशीन शुरू हुई हैं। इसकी शुरुआत नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने की। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि बीमारियों की जांच के लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर हेल्थ एटीएम मशीन लगाने की योजना है। इसी क्रम में मंगलवार को तीन स्वास्थ्य केंद्रों प्राथमिक स्वास्थ्य विजयपुर, विन्ध्याचल, कोन पर हेल्थ एटीएम शुरू किया गया है।
 
उद्घाटन के दौरान विधायक ने बताया कि इस मशीन के लग जाने से मरीजों को काफी हद तक उपचार कराने में सरलता होगी। मरीज अब सीधे हेल्थ एटीएम के जरिए अपनी बीमारी का पता लगा सकेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी अनिल कुमार ओझा ने बताया कि यह नये वर्ष में विभाग व जनता के लिए एक तोहफा है।
 
इस मशीन के माध्यम से 52 रोगों का उपचार किया जायेगा। यह मशीन बिल्कुल एटीएम मशीन की तरह ही एटीएम कार्ड की जगह व्यक्ति अपना अंगूठा लगायेगा अंगूठा लगने के एक मिनट 52 सेकेण्ड के बाद उसके स्क्रीन पर व्यक्ति के शरीर में 52 रोगों में हुए रोग का नाम व दवा स्क्रीन पर आ जाएगा इससे व्यक्ति अपना तुरन्त उपचार शुरू कर देगा। जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने बताया कि
 
माह के अन्त तक शेष सभी स्वास्थ्य केन्द्रों लगेगा हेल्थ एटीएम मशीन जिले के 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व 53 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाया जायेगा।  जिले में उपलब्ध 117 सीएचओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिसके बाद डीपीएम ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मी को भी प्रशिक्षित किया गया है। यह व्यवस्था  गुजरात प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग दे रहा है। वही व्यवस्था अब जिले में भी शुरू हो गई है।
 
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोन पर उपस्थित  उपेन्द्र गुप्ता निवासी ग्राम मवैया ने बताया  कि इस मशीन के लग जाने से मरीजों को काफी हद तक आराम मिलेगा और उपचार के लिए उन्हें न ही मण्डलीय चिकित्सालय जाने या डॉक्टर का ही इन्तजार करना होगा। हेल्थ एटीएम मशीन के माध्यम से वह अपना इलाज तुरन्त शुरू कर सकेगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel