भारत जोड़ो यात्रा मे राहुल गांधी, संग चले वसीम अंसारी

राहुल गाँधी संग कदमताल करते हुए, बताई कालीन नगरी भदोही की समस्याएं

भारत जोड़ो यात्रा मे राहुल गांधी, संग चले वसीम अंसारी

स्वतंत्र प्रभात 
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी जी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत  जोड़ यात्रा निकाली जा रही है,यात्रा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद पहुंची तो जिले के कांग्रेसियों के साथ जिला अध्यक्ष डॉ राजेंद्र कुमार दुबे राजन जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव वसीम अंसारी जी भी यात्रा में शामिल हुए।
 यात्रा के दौरान वसीम अंसारी ने राहुल गांधी के साथ पैदल चलते हुए कालीन नगरी भदोही की समस्याओं की जानकारी दी।
 
उन्होंने बताया कि भदोही जो पूरे विश्व में कालीन नगरी के नाम से विख्यात है ,कांग्रेस के शासनकाल में कालीन का कारोबार चरम अवस्था पर था जिससे लाखों परिवार प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपनी आजीविका  को पूरा करते थे परंतु गैर कांग्रेसी सरकारों के अदूरदर्शी नीतियों के कारण कालीन का कारोबार धीरे-धीरे ढलान की तरफ है।
 
उन्होंने कालीन निर्माण में कालीन बनने की प्रक्रिया में चाहे धुलाई हो ,बुनाई हो ,पैकिंग हो ,हर स्तर पर अलग-अलग जो जीएसटी लगाया जा रहा है उसे गलत बताते हुए इसे खत्म करने की अपील की और कालीन जो एक अप्रत्यक्ष रूप से कुटीर उद्योग है, लाखों रोजगार देता है इस पर 18% जीएसटी भी सरकार की उदासीनता को दर्शाता है। सरकार को राजस्व के रूप में करोड़ों रुपए कालीन नगरी से मिलने  के बावजूद भी कालीन नगरी का  ठीक से विकास ना होने की भी स्थिति से राहुल गांधी जी को अवगत कराया।
 
उन्होंने कालीन उद्योग में स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी जी के योगदान से भी राहुल गांधी जी को अवगत कराया।
राहुल गांधी जी ने सदन में इस मुद्दे को उठाने व सरकार बनने पर एक कारगर नीति बनाने का आश्वासन दिया।
तथा इलाहाबाद के प्रभारी होने के नाते वसीम अंसारी जी से इलाहाबाद के संगठन के बारे में भी चर्चा की व उनके द्वारा  लगातर किये जा रहे संघर्षों पर अंसारी जी को इस संघर्ष को जारी रखने का आदेश दिया।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel