क्रय केंद्र पर बिचौलियों के धान को सीधे भेजा जा रहा मिल

क्रय केंद्र पर बिचौलियों के धान को सीधे भेजा जा रहा मिल

स्वतंत्र प्रभात
अम्बेडकरनगर।जनपद में धान तौल केंद्रों पर किसानों को अपने धान का तौल कराने के लिए कड़ाके की ठंड में दस से पंद्रह दिन इंतजार करना पड़ रहा है। किसानों का आरोप है कि धान तौल केंद्रों पर बिचौलियों के धान को जल्दी तौला जाता है तो कुछ लोगो का धान सीधे मिल को भेज दिया जा रहा है।जिले में किसानों के धान खरीद के लिए पांच एजेंसियों के 73 केंद्र बने हैं। धान खरीद शुरू होने से पहले जिला प्रशासन द्वारा दावा किया जाता था कि किसानों को धान बेचने में कोई दिक्कत नही होगी, लेकिन खरीद शुरू होने के बाद किसानों को धान बेचने के लिए 10 से 15 दिन इंतजार करने पड़ रहा है, जिससे किसानों को काफी नुकसान होता है।

शहजादपुर नवीन मंडी में किसानों के धान तौल के लिए 11 केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रों में 6 आरएफसी के 3 पीसीएफ, 1 एफसीआई, 2 मंडी के है, यंहा पर धान बेचने आये किसान अमरजीत ने बताया कि वह दस दिन से धान लेकर आये है, लेकिन अभी तक तौल नही हुआ। किसान संदीप वर्मा ने बताया कि एक सप्ताह से ज्यादा समय से आये है, लेकिन कुछ पता नही है कि कब तक तौल होगा। प्रवीण ने बताया कि किसानों को धान बेचने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहाकि अगर कोई किसान किराये की ट्राली लाता है तो उसका जितना फायदा नही होगा उतना किराया देना पड़ेगा। धान खरीद से जुड़े एक कर्मचारी ने बताया कि धान खरीद में बड़ा खेल होता है।

उन्होंने बताया कि एक केंद्र पर प्रतिदिन 250 कुंतल धान की तौल का लक्ष्य होता है, लेकिन केंद्र प्रभारी पूरे दिन में ज्यादा से ज्यादा 150 कुंतल धान तौल कराता है, बाकी जो 100 कुंतल धान खरीद बचता है। वह बिचौलियों से सेटिंग करके किसी धर्मकाटे से तौल कराकर सीधे मिल में धान भेजवा दिया जाता है। इसमें मीलर बिचौलिया और केंद्र प्रभारी की सेटिंग होती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel