परिषदीय विद्यालयों की 'ड्रॉप आउट' छात्राओं के लिए चलेगा उपस्थिति अभियान, अभी तक 5500 छात्राओं का नाम हुआ पंजीकृत

छात्राओं की नियमित उपस्थिति को लेकर अभियान चलाया जाएगा

परिषदीय विद्यालयों की 'ड्रॉप आउट' छात्राओं के लिए चलेगा उपस्थिति अभियान, अभी तक 5500 छात्राओं का नाम हुआ पंजीकृत

स्वतंत्र प्रभात
 
 
मिल्कीपुर अयोध्या।मिशन शक्ति अभियान फेज-4 के तहत परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं की नियमित उपस्थिति को लेकर अभियान चलाया जाएगा।
 
 
अगले माह के अंतिम शनिवार को स्कूल के शिक्षक घर घर जाकर अभिभावकों से संपर्क करेंगे और छात्राओं को नियमित रूप से स्कूल आने के लिए प्रेरित करेंगे। स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने डायट प्राचार्य व बीएसए को उपस्थित अभियान चलाने का निर्देश दिया है।
 
 
 
बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से संचालित मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र में संचालित 472 परिषदीय विद्यालयों व तीन कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में जितने छात्राओं का नामांकित हैं नामांकन के
 
 
सपेक्ष स्कूलों में छात्राओं की उपस्थिति नहीं होती। नामांकन के बाद अक्सर बेटियां स्कूल में अनुपस्थित रहती हैं लगातार अनुपस्थिति रहने से `ड्रॉप आउट` छात्राओं की संख्या बढ़ रही है।
 
 
 इस पर अंकुश लगाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने मिशन शक्ति अभियान फेज- 4 के तहत छात्राओं व उनके अभिभावकों को जागरूक करने का फैसला किया है। स्कूल के शिक्षकों को 'ड्रॉप आउट' बालिकाओं की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है।
 
 
सूची तैयार करने के बाद स्कूलों के शिक्षक उनके अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें नियमित रूप से विद्यालय आने के लिए प्रेरित करेंगे।
 
 
नियमित उपस्थिति के लिए प्रत्येक महीने के अंतिम शनिवार को सभी प्राथमिक उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में स्कूल अवध के बाद उपस्थिति अभियान चलाया जाएगा।
 
बेसिक शिक्षा अधिकारी अयोध्या संतोष कुमार राय ने बताया कि अभियान चलाया जा रहा है अभी तक पूरे जिले भर में 5500 छात्राओं का नामांकित किया गया है। शारदा पोर्टल के माध्यम से नामांकित छात्राओं का वेरीफाई कराया जा रहा है।
 
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित
स्वतंत्र प्रभात। नेपाल के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ानें रोकने का समाचार है।  नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुए...

Online Channel